Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Google Gemini App भारत में हो गया लॉन्च, जानिए कौन कर सकता है इस्तेमाल

Google Gemini in India: गूगल ने अपने Gemini ऐप को अब भारत में भी रोल आउट करना शुरू कर दिया है और यह एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है.

Latest News
Google Gemini App भारत में हो गया लॉन्च, जानिए कौन कर सकता है इस्तेमाल

Gemini

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया तेजी से बदल रही है. टेक कंपनियां इस कंपटीशन में बने रहने के लिए खुद को तेजी से अपडेट कर रही हैं. Google ने भी अपने AI ऐप Gemini को भारत में भी लॉन्च कर दिया है. फिलहाल यह ऐप्लिकेशन एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है. आने वाले समय में इसे iOS और अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी लॉन्च किया जा सकता है. हाल ही में गूगल ने अपने AI प्लेटफॉर्म Bard का नाम बदलकर Gemini कर दिया था.

Google ने अपना यह Gemini ऐप भारत समेत कुल 150 देशों में लॉन्च किया है. अभी के लिए इस ऐप को अंग्रेजी के अलावा कोरियन और जापानी भाषा में भी उपलब्ध कराया गया है. आने वाले समय में इसमें और भी भाषाएं जोड़ी जाएंगी. अगर आईफोन यूजर्स इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो वे गूगल ऐप के जरिए कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें- Instagram पर अब एडिट कर पाएंगे अपना मैसेज, जानिए कैसे काम करेगा नया फीचर 


दरअसल, अमेरिका में 8 फरवरी को ही Gemini को लॉन्च कर दिया गया था. भारत में इसे अब लॉन्च किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, इसका इस्तेमाल करने के लिए आपका फोन कम से कम 4GB रैम और एंड्रॉयड वर्जन 12 या इससे ऊपर की क्षमता वाला होना चाहिए. 

कैसे करें इस्तेमाल?

  • सबसे पहले Play Store पर जाएं.
  • सर्च बार में Google Gemini लिखकर सर्च करें.
  • आपको ऐप्लिकेशन मिल जाएगा, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं.
  • अगर आपको तुरंत ऐप न मिले तो थोड़ा इंतजार करें, रोलिंग आउट में थोड़ी समस्या हो सकती है जो कुछ देर में अपने आप दूर हो जाएगी.
  • ऐप इंस्टॉल करने के बाद Get Started पर क्लिक करें, यहां से पॉलिसी को स्वीकार करके आप आगे बढ़ सकते हैं.
  • इसके बाद आप Gemini से सवाल पूछ सकते हैं.

बता दें कि Gemini एक चैटबॉट है जो AI पर आधारित है. इसकी टक्कर अब ChatGPT से होने वाली है. इसके बारे में दावा किया जा रहा है कि प्रोग्रामिंग में इसे महारत हासिल है और यह अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले कहीं ज्यादा बेहतर है. गूगल ने Gemini के तीन नए वर्जन Ultra, Pro और Nano पेश किए हैं. Gemini Ultra सबसे बड़ा और सबसे पावरफुल टूल है जिसे खासतौर पर हेवी टास्क के लिए डिजाइन किया गया है. इसका इस्तेमाल डेटा सेंटर जैसी जगहों पर होगा.


यह भी पढ़ें- अब Whatsapp पर भी मिलेगा ब्लू टिक, जानिए किसे और कैसे मिलेगा फायदा 


वहीं, Gemini Pro अल्ट्रा का इस्तेमाल छोटे डेटा सेंटर्स पर किया जा सकता है. इनमें से सबसे छोटा मॉडल Gemini Nano को एंड्रॉयड डिवाइस के हिसाब से बनाया गया है. इसका इस्तेमाल ऑफलाइन मोड में भी किया जा सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement