Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जरूरी खबरः GPay, PhonePe, PayTM जैसे UPI ऐप्स का करते हैं इस्तेमाल तो पैसे ट्रांसफर करने से पहले जान लें लिमिट

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने UPI ट्रांजेक्शन की लिमिट तय कर दी है. अब यूजर्स PayTM जैसे UPI ऐप्स से लिमिटेड ट्रांजेक्शन ही कर सकते हैं

जरूरी खबरः GPay, PhonePe, PayTM जैसे UPI ऐप्स का करते हैं इस्तेमाल तो पैसे ट्रांसफर करने से पहले जान लें लिमिट

UPI Payment limit

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

आज के समय में सब्जी खरीदने से लेकर दोस्त या परिवार वालों को पैसे भेजने तक हर चीज के लिए हम यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस पीआई (UPI) का इस्तेमाल करते हैं. UPI के आने के बाद से बैंक-टू-बैंक मनी ट्रांसफर काफी सिक्योर हो गया है. लेकिन अगर आप उनमें से हैं जो हर पेमेंट के लिए यूपीआई ट्रांजेक्शन करते हैं तो यह खबर आपको बेहद जरूरी है क्योंकि सरकार ने अब यूपीआई पेमेंट्स की एक लिमिट सेट कर दी है.

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की गाइडलाइंस के मुताबिक, अब आप यूपीआई से हर दिन सिर्फ 1 लाख रुपये तक का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. हालांकि यह लिमिट बैंक टू बैंक बदल जाती है जैसे केनरा बैंक जैसे छोटे बैंक्स ने डेली लिमिट 25,000 ही रखी है, वहीं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जैसे बड़े बैंक्स यूपीआई ट्रांजेक्शन की डेली लिमिट 1,00,000 रुपये रखी है. 

इतनी है UPI ट्रांसफर लिमिट

मनी ट्रांसफर लिमिट के साथ सरकार ने एक दिन में होने वाले यूपीआई ट्रांसफर को भी लिमिट कर दिया है और अब यूपीआई यूजर एक दिन में सिर्फ 20 ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. इस लिमिट के क्रॉस होने के बाद यूजर को 24 घंटे तक वेट करना होगा और वे दूसरे दिन ही दोबारा ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कि GPay, PhonePe, Amazon Pay और PayTM जैसे पेमेंट ऐप्स की डेली लिमिट क्या है...

GPay UPI ट्रांसफर लिमिट

गूगल पे पर आप सभी बैंक अकाउंट्स और यूपीआई ऐप्स को मिलाकर एक दिन में सिर्फ 10 ट्रांजेक्शन कर सकते हैं जिसकी लिमिट 1 लाख रुपये की है. इसके साथ ही गूगल पे पर अगर कोई भी व्यक्ति आपको 2000 रुपये से ज्यादा की मनी रिक्वेस्ट भेजता है तो ऐप उसको हॉल्ट कर देगा.

PhonePe UPI ट्रांसफर लिमिट

इस ऐप की भी डेली यूपीआई ट्रांजेक्शन लिमिट 1 लाख रुपये की है. यह लिमिट अलग-अलग बैंक के लिए बदल सकती है. इसके साथ ही आप इस ऐप से आप 10 या 20 ट्रांजेक्शन कर सकते हैं जो कि अलग-अलग बैकं के गाइडलाइंस पर निर्भर करता है. इस ऐप में भी अगर कोई आपको  2000 रुपये से ज्यादा की मनी रिक्वेस्ट भेजता है तो ऐप उसको हॉल्ट कर देगा.

Paytm UPI ट्रांसफर लिमिट

Paytm UPI ने यूजर्स के लिए 1 लाख रुपये तक की लिमिट तय की है. इसके साथ ही इस ऐप में प्रति घंटे की भी ट्रांसफर लिमिट तय है जिसमें आप प्रति घंटे 20 हजार रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके साथ ही पेटीएम पर आप प्रति घंटे 5 और प्रति दिन सिर्फ 20 ट्रांजेक्शन कर सकते हैं.

Amazon Pay UPI ट्रांसफर लिमिट

इस यूपीआई ऐप पर भी आपको अधिकतम 1 लाख रुपये का मनी ट्रांसफर लिमिट मिलेगा. ऐप पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप पहले 24 घंटे में मात्र 5000 रुपये का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. इसके साथ ही आप प्रतिदिन 20 ट्रांजेशन कर सकते हैं.  

यह भी पढ़ेंः आज दोपहर 12 बजे से शुरू होगी 50 मेगापिक्सल वाले Infinix Hot 20 5G की सेल, जानें क्या है इस फोन में खास

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement