Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

छोटी सी USB केबल से लाखों की लग्जरी कार उड़ा रहे चोर, Hyundai और KIA ने बचने का बनाया प्लान

Hyundai और KIA दोनों ही कंपनियों की कारों की चोरी से कंपनी काफी परेशान हो गईं थी क्योंकि इससे कारों की सिक्योरिटी पर सवाल खड़े हुए थे.

छोटी सी USB केबल से लाखों की लग्जरी कार उड़ा रहे चोर, Hyundai और KIA ने बचने का बनाया प्लान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कार चोरी के आए दिन कई मामले सामने आते रहते हैं. कभी लोग शीशा तोड़कर चोर कार उड़ा लेते हैं तो कभी पुराने जमाने की कारों को चाबियों के क्लोन से चुरा लेते हैं. जब से ऑटोमेटिक लॉक वाला सिस्टम आया है तब से कार चोरी की घटनाएं पहले से कुछ कम हो गईं है लेकिन अब दो अहम ऑटोमोबाइल कंपनियों को इस टिकटॉक पर वायरल हो रहे एक वीडियो चैलेंज से झटका लगा है. इसमें लोग मात्र एक छोटी सी यूएसबी केबल से लाखों करोड़ो की कार चोरी कर ले रहे हैं. 

कुछ दिनों से अमेरिका में टिकटॉक पर एक हैक वायरल है. इसमें USB केबल की मदद से Kia और Hyundai की कारों के इग्निशन को बिना चाबी के स्टार्ट करने के तरीके बताए जा रहे हैं और इसके जरिए कारों के चोरी होने की तादाद काफी तेजी से बढ़ी है. अहम बात यह है कि ये वे कारें हैं जिनमें एंटीथेफ्ट सिस्टम दिया गया है.

नॉर्मल एयरबैग नहीं अब जींस एयरबैग बचाएंगे आपकी जान, बाइक राइडिंग के दौरान आपको रखेंगे सुरक्षित

कारों की चोरी में हुआ बंपर इजाफा

ये हैक उन कारों पर आजमाया जा रहा है, जिसमें एंटी-थेफ्ट फीचर भी दिया गया है. इसके अलग-अलग वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे कारों की ओरिजिनल चाबी के बिना भी कार को स्टार्ट कर चोरी किया जा सकता है. ऐसे में किआ और ह्युंडई की कारों की चोरी में जबरदस्त इजाफा हुआ है.

बता दें कि इसी चोरी वाले चैेंलेंज के प्रभाव के चलते अमेरिका के ही लॉस एंजिल्स में इन दोनों ब्रांड्स की कारों की चोरी में पिछले वर्ष की तुलना में 2022 में 85% की वृद्धि देखी गई है. वहीं शिकागो में चोरी की घटनाओं में 9 गुना बढ़ोतरी हो गई थी. इसके चलते इन दोनों कारों की सिक्योरिटी पर सवाल खड़े हो गए.

Jio यूजर्स सावधान, कंपनी ने मैसेज भेजकर 42.25 करोड़ ग्राहकों को दी चेतावनी, भूल कर भी न करें ये गलती

कंपनियों ने जारी किया नया सॉफ्टवेयर अपडेट 

इस तरह की चोरी से बचने के लिए Kia और Hyundai ने अपनी सभी कारों के लिए एक नया सॉफ्टवेयर अपडेट जारी किया है. अपनी इन कारों की चोरी के जवाब में हुंडई ने इन कार चोरी के जवाब में कहा है कि इन वाहनों के लिए एक मुफ्त सॉफ्टवेयर अपडेट जारी किया जा रहा है जो इमोबिलाइज़र सर्टिफिकेशन को बायपास कर इस तरह की चोरी के डर को खत्म कर देगा.

YouTube पर अब नहीं दिखेगा कोई AD, एक झटके में ब्लॉक हो जाएंगे सारे विज्ञापन

कंपनी ने बताया है कि सुरक्षा में एक नया स्टेप जोड़ा गया है कि जब कार का मालिक असली चाबी का इस्तेमाल करके दरवाज़ा बंद करेगा तो इग्निशन ऑफ हो जाएगा, और इग्निशन केवल तभी शुरू किया जा सकता है जब इसे एक वास्तविक चाबी फ़ोब द्वारा अनलॉक किया जाएगा. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement