Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Baleno CNG details: 31 का माइलेज देने वाली मारुति की प्रीमियम कार Baleno CNG, पढ़ें इससे जुड़ी हर काम की बात

Maruti Baleno CNG: मारुति ने बलेनो का सीएनजी अवतार लॉन्च कर मास्टर स्ट्रोक खेला है. इस पॉपुलर कार के सीएनजी में क्या कुछ मिल रहा है, आइए जानते है.

Baleno CNG details: 31 का माइलेज देने वाली मारुति की प्रीमियम कार Baleno CNG, पढ़ें इससे जुड़ी हर काम की बात

Maruti Baleno CNG from bookings mileage features to price know everything

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पेट्रोल की बढ़ती कीमतों और डीजल की कम होती गाड़ियों से जनता परेशान है. ऐसे में आने जाने के खर्च को कम करने के लिए ग्राहक या तो सीएनजी गाड़ियों की ओर रुख कर रहे हैं या फिर इलेक्ट्रिक की ओर. लेकिन इन दोनों सेगमेंट में भी प्रॉब्लम है. सीएनजी गाड़ियों में ज्यादा प्रीमियम ऑप्शन नहीं हैं तो इलेक्ट्रिक गाड़ियां महंगी ज्यादा हैं और रेंज भी इनकी उतनी नहीं है. देश की जनता के इस दर्द को आखिरकार मारुति ने समझा है और छोटी गाड़ियों के साथ-साथ उसने प्रीमियम गाड़ियों का भी सीएनजी अवतार उतारना शुरू कर दिया है.

आ चुकी है Baleno CNG

मारुति ने अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में से एक बलेनो का सीएनजी मॉडल हाल ही में लॉन्च किया है. कंपनी के बलेनो सीएनजी लॉन्च करने के साथ ही मार्केट में एक बार फिर सीएनजी गाड़ियों को लेकर चर्चा बढ़ गई है. बलेनो बहुत से लोगों को बेहद पसंद है, लेकिन लोग इसके सीएनजी वेरिएंट की राह काफी समय से तक रहे थे. क्योंकि सीएनजी उनकी जेब पर सस्ती पड़ती.

Toyota ने पेश की नई इनोवा हाइक्रॉस, जानिए कब और किस कीमत पर लॉन्च होगी हाईब्रिड कार

नहीं है मार्केट में कोई राइवल

बलेनो सीएनजी के लिए सबसे अच्छी बात ये है कि मार्केट में उसने एंट्री भले ही लेट मारी हो, लेकिन उसका कॉम्पटीशन अभी कोई भी नहीं है. बलेनो एक प्रीमियम हैचबैक कार है और बाजार में उसकी सीधी टक्कर टाटा अल्ट्रोज, हुंडई आई20 और होंडा जैज से होती है. ये तीनों ही गाड़ियां सीएनजी ऑप्शन के साथ नहीं आती हैं. ऐसे में सीएनजी के आने से बलेनो की बिक्री में भी इजाफा होगा, जब कि अल्ट्रोज और आई20 के कस्टमर टूटेंगे.

इंजन और पावर

बलेनो 1200सीसी वाली अन्य सीएनजी गाड़ियों से ज्यादा अच्छा पिकअप देगी, क्योंकि इसमें कुछ एक्स्ट्रा बीएचपी मिलेंगे. इसके 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन में 89बीएचपी तो सीएनजी में करीब 76 बीएचपी की पावर मिलेगी. जब कि अन्य 1200सीसी वाली गाड़ियों में अधिकतम 72बीएचपी तक की ताकत देखने को मिलती है. 

Nitin Gadkari ने किया बड़ा ऐलान, 15 साल पुराने सभी सरकारी वाहन भी होंगे कबाड़

माइलेज और प्राइस

Baleno CNG के माइलेज की बात करें तो कंपनी का कहना है कि ये कार एक किलो सीएनजी में 30 किलोमीटर से ज्यादा चलेगी. जो कि वाकई में बेहतरीन माइलेज होगा. अब रही बात कीमत की तो बलेनो में सीएनजी के लिए आपको एक लाख रुपए ज्यादा देने होंगे. Baleno CNG Delta variant की दिल्ली में ऑनरोड कीमत करीब 9.30 लाख रुपए है. वहीं Zeta CNG का प्राइस 10.32 लाख रुपए है.

सीएनजी के साथ प्रीमियम फीचर्स

बलेनो सीएनजी आपको डेल्टा और जेटा दोनों ही वेरिएंट्स मिल रही है. इसका मतलब ये है कि अब सीएनजी कार होने के बाद भी आपको टच स्क्रीन, ऑटोमैटिक क्लाइमेंट कंट्रोल और अलॉय व्हील्स जैसे प्रीमियम फीचर्स कंपनी की ओर से ही मिलेंगे. बाहर से सीएनजी कार में एक्सेसरीज नहीं लगवानी पड़ेंगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement