Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Alto K10 की बिक्री में पहली बार 26% की बड़ी गिरावट, क्या मारुति सुजुकी को मिल रही है चुनौती

Maruti Suzuki की एंट्री लेवल सेगमेंट की कारें भी अब कम बिक रही हैं जिनमें सबसे पहला नाम Alto K10 का है.

Alto K10 की बिक्री में पहली बार 26% की बड़ी गिरावट, क्या मारुति सुजुकी को मिल रही है चुनौती
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बजट रेंज में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की कारों को काफी पसंद किया जाता रहा है. कार खरीदने वाले लोग सबसे पहले मारुति के बारे में ही सोचते हैं लेकिन नवंबर की सेल्स रिपोर्ट बता रही हैं कि कंपनी को अब एंट्री लेवल सेगमेंट में बड़ा झटका लगा है. मारुति सुजुकी की सेल्स में अक्टूबर 2022 के मुकाबले नवंबर में लगभग 25% की गिरावट दर्ज की गई है. कंपनी के लिए झटके की बात यह है कि जो कारें सबसे पॉपुलर थीं उनकी ही बिक्री घट गई है. बजट रेंज की पॉपुलर कार Maruti Suzuki Alto K10 तक की बिक्री में पहली बार करीब 26% से ज्यादा की गिरावट हुई है.

हालांकि मारुति सुजुकी की सेल नवंबर 2021 के मुकाबले बढ़ी है लेकिन उस मामले में भी वैगनार, ईको, एक्सप्रेसो, सिलोरियों की बिक्री में गिरावट आई है. अक्टूबर 2022 से तुलना करें तो कंपनी की तीन सबसे पॉपुलर कारों यानी ऑल्टो, वैगनार औऱ स्विफ्ट की नवंबर बिक्री गिर गई है. ऑल्टो की बिक्री में 26%, वैगनार में 17% स्विफ्ट में 12 % के करीब की गिरावट दर्ज की गई है. इसके अलावा अहम बात यह है कि कंपनी की ग्रैंड विटारा की सेल अक्टूबर 2022 के मुकाबले नवंबर 2022 में 44% प्रतिशत गिरी है.

मात्र 1999 रुपये में खरीदें फोन और पाएं दो साल के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग मुफ्त!

Alto K10 CNG से हुई थी डैमेज कंट्रोल की कोशिश

मारुति सुजुकी की एंट्री लेवल कारों की सेल्स में गिरावट के चलते कंपनी भी डैमेज कंट्रोल की कोशिश करने लगी थी. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों (Petrol Diesel Price) के चलते लोग सीएनजी कारें ज्यादा खरीद रहे हैं. इसके चलते ही कंपनी ने पिछले महीने ही ऑल्टो K10  का सीएनजी वेरिएंट (Maruti Suzuki Alto K10 CNG) लॉन्च किया था. इन सभी कोशिशों के बावजूद कंपनी की सेल्स में गिरावट बता रही है कि मारुति की एंट्री लेवल कारों पर अब खतरा मंडराने लगा है. 

इस छोटू से फोन से चलेगा 8 डिवाइस में इंटरनेट, जानें और क्या है इसकी खासियत

कड़ा हो गया है मुकाबला

बता दें कि मार्केट में रिनॉ से लेकर टाटा की एंट्री लेवल कारें धमाल मचा रही हैं. इसमें टाटा टियागो (Tata Tiago) से लेकर टाटा पंच (Tata Punch) शामिल हैं. ये मारुति के मुकाबले ज्यादा फीचर्स दे रही हैं. ऐसे में आम आदमी अब मारुति की एंट्री लेवल कारों पर कम ध्यान दे रहा है जो कि कंपनी की सेल्स की गिरने की एक अहम वजह मानी जा रही है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement