Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

छोटे सी कार से की शुरुआत और देखते-देखते बेच डालीं 25000000 कारें, जानें कैसे नंबर वन बनी Maruti

Maruti Suzuki ने भारत में 1983 में अपने कंपनी की शुरुआत की और हर साल जबरदस्त बिक्री कर रही है. कंपनी की अफोर्डेबल कारों को लोग खूूब पसंद करते हैं.

छोटे सी कार से की शुरुआत और देखते-देखते बेच डालीं 25000000 कारें, जानें कैसे नंबर वन बनी Maruti

Maruti Suzuki 800

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम हासिल कर लिया है. कंपनी ने सोमवार को जानकारी दी कि 9 जनवरी को मारुति सुजुकी ने 25 मिलियन यानी 2.5 करोड़ गाड़ियों की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है. मारुति सुजुकी अब तक की पहली ऐसी कंपनी है जिसने देश में बिक्री के इस आंकड़े को पार किया है. 

मारुति ने भारत में 1983 में अपने ऑपरेशन की शुरुआत की और दिसम्बर में मारुति 800 (Maruti 800) कार को लॉन्च किया. यह वह दौर था जब भारत में  बड़े पैमाने पर कार की बिक्री करना बेहद मुश्किल था. लेकिन कंपनी ने धीरे-धीरे अपनी पैंठ बनाई और तीन दशकों से लगातार लोगों की पहली पसंद बनी हुी है. 

2006 में पार किया 50 लाख गाड़ियों की बिक्री आंकड़ा

कंपनी ने 2006 में डोमेस्टिक सेल्स में पांच मिलियन यानी 50 लाख गाड़ियों की बिक्री का आंकड़ा पार किया और फिर  वैगनआर, स्विफ्ट और ऑल्टो जैसे मॉडलों के लॉन्च के साथ अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का विस्तार करना शुरू किया. इसके बाद अगस्त 2010 में मारुति सुजुकी देश की पहली कंपनी बन गई जिसने सीएनजी टेक्नोलॉजी ऑफर की और यह अब तक इसमें टॉप पर है. CNG किट की बढ़ती पॉपुलैरिटी और छोटे और अफोर्डेबल कार के ऑप्शन ने कंपनी को 2012 में 10 मिलियन यानी 1 करोड़ कार की बिक्री का आंकड़ा पार करने में मदद की. वहीं जुलाई 2019 में यह आंकड़ा दोगुना हो गया.

इंडियन मार्केट में नंबर वन है मारुति सुजुकी 

अगर अभी की बात करें तो मारुति सुजुकी भारतीय कार सेगमेंट में नंबर 1 खिलाड़ी बनी हुई है और 17 मॉडल पेश करती है. इस कंपनी की छोटी कारें इसके रीढ़ की तरह हैं लेकिन अब कंपनी SUV पर भी फोकस कर रही है. हाल ही में कंपनी ने अपने पहले स्ट्रॉन्ग-हाईब्रिड एसयूवी मॉडल Grand Vitara को लॉन्च किया है. इसके साथ ही कंपनी अपडेटेड ब्रेजा, फाइव डोर डिम्नी और बलेनो को लॉन्च किया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement