Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

FASTag से कोई नहीं चुरा सकता आपके पैसे, NPCI और Paytm ने वायरल वीडियो को बताया फर्जी

NPCI और Paytm ने एक बयान जारी कर बताया है कि FasTag के जरिए पैसे चुराने का जो वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है वो असल में फर्जी है.

FASTag से कोई नहीं चुरा सकता आपके पैसे, NPCI और Paytm ने वायरल वीडियो को बताया फर्जी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सोशल मीडिया पर बड़े स्तर पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें फास्टैग से स्मार्टवॉच के जरिए पैसे निकालने का दावा किया जा रहा है. वहीं अब वीडियो के जवाब में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और पेटीएम ने बयान जारी कर स्पष्ट कर दिया है कि FASTag को स्कैन करने और उससे पैसे निकालने के लिए स्मार्टवॉच का इस्तेमाल करने का कोई तरीका नहीं है.

दरअसल, वीडियो में जो दावा किया जा रहा है उसमें एक बच्चे को विंडशील्ड की सफाई करते हुए स्मार्टवॉच का इस्तेमाल करके FASTag को स्कैन करता है और फिर पूछताछ करने पर भाग जाता जो कि निराधार और झूठी वीडियो है. भारत में डिजिटल पेमेंट और सेटलमेंट सिस्टम वाली ऑग्रेनाइजेशन NPCI ने कहा कि यह निराधार और झूठी वीडियो है. वहीं पेटीएम ने ने कहा कि यह गलत सूचना है और ऐसे कोई पैसा निकाल ही नहीं सकता है. 

Paytm ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा कि "एक वीडियो Paytm FASTag के बारे में गलत जानकारी दे रहा है जो कि गलत तरीके से स्मार्टवॉच स्कैनिंग फास्टैग दिखाता है. NETC गाइडलाइंस के मुताबिक, FASTag पेमेंट सिर्फ ऑफिशियल व्यापारियों द्वारा शुरू किया जा सकता है. टेस्टिंग के कई दौर के बाद इसे चालू किया गया है। पेटीएम फास्टैग बिलकुल सेफ और सिक्योर है." 

आपको बता दें कि कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बड़े स्तर पर शेयर की गई वीडियो क्लिप को कई यूट्यूब चैनल्स, फेसबुक और ट्विटर पर लाखों व्यूज, शेयर और कमेंट्स मिल चुके हैं और लोगों के मन में यह डर बैठ गया है कि उनके फास्टैग से आसानी से पैसा निकाला जा सकता है. वहीं अब इस मामले मे पेटीएम और एनपीसीआई ने सारे दावों को खारिज कर दिया गया है. 

जानकारी में कहा गया है कि यह नया स्कैम अब शुरू हो गया है. ट्रैफिक लाइट पर भीख मांगने वाले बच्चों को स्मार्टवॉच दी जा रही हैं, जिनमें स्कैनर लगे हैं. कार की सफाई करते हुए वे अपनी स्मार्टवॉच को FASTag की ओर करते हैं. इससे आपका FASTag ई-स्कैन होता है उसके बाद आपके पेटीएम अकाउंट से पैसा काट लिया जाता है। मेरे साथ पहले भी ऐसा ही हुआ है. 3.42 मिनट की क्लिप में यह बताया गया है. 

iPhone पर बंपर ऑफर, 2 हजार में ले जाएं अपने घर

रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टेक्नोलॉजी पर बेस्ड FASTag एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम है जिसे बीते साल फरवरी से टोल प्लाजा पर पेमेंट के लिए सभी कमर्शियल और पर्सनल वाहनों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है. Paytm  ने इस दौरान सिर्फ चाइल्ड वीडियो पर चर्चा की, वहीं NPCI  ने फर्जी दावे करने वाले वीडियो के बड़े मुद्दे पर चर्चा की है. 

मारुति बंद कर रही है Alto और Wagon R जैसी सस्ती कारें, केंद्र के इस फैसले से हो रहा है कंपनी को नुकसान

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement