Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Car Loan EMI Calculator: लोन पर कार लेने वालों के लिए बुरी खबर, क्यों हर महीने देनी पड़ेगी ज्यादा EMI? जानें वजह

रेपो रेट बढ़ने से होम लोन (Home Loan), कार लोन और पर्सनल लोन की ईएमआई (EMI) बढ़ना तय है.

Car Loan EMI Calculator: लोन पर कार लेने वालों के लिए बुरी खबर, क्यों हर महीने देनी पड़ेगी ज्यादा EMI? जानें वजह

Representational Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर आपने लोन पर कार ले रखी है तो अब आपको इसके ईएमआई पर ज्यादा पैसे देने पड़ सकते हैं. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक ने मॉनेटरी पॉलिसी का ऐलान करते हुए रेपो रेट में 0.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है. इस बढ़ोतरी के बाद रेपो रेट बढ़कर 6.50 फीसदी हो गया है. पहले रेपो रेट 6.25 प्रतिशत था. मई 2022 से यह छठीं बार है जब रेपो रेट में बढ़ोतरी की गई है और अब तक रेपोरेट में कुल 2.50 प्रतिशत का इजाफा किया जा चुका है. 

रेपो रेट के बढ़ने से होम लोन से कर कार लोन तक सभी की ईएमआई में इजाफा होना तय हो गया है.ऐसे में यदि आपने भी लोन पर कार ले रखी है तो अब आपको हर महीने ज्यादा ईएमआई चुकानी होगी. चलिए  Loan EMI Calculator से जानते हैं कि अगर आपने 5 साल के लिए कार लोन (Car Loan) ले रखा है तो ब्याज दर बढ़ने के बाद आपको कितनी ईएमआई देनी होगी.

5 साल के लिए 5 लाख का लोन लेने पर देने होंगे इतने पैसे

अगर हम यह मान लेते हैं कि  RBI ने रेपो रेट में जितनी बढ़ोतरी की है, बैंक द्वारा कार लोन की शुरुआती ब्‍याज दरों में उतनी ही बढ़ोतरी की जाती है, तो आपको कितनी ईएमआई देनी पड़ेगी. देश के सबसे बड़ा बैंक SBI अभी नई कार के लिए 8.55 शुरुआती ब्याज दर पर लोन देता है. ऐसे में यदि इसमें 0.25 फीसदी का इजाफा होता है, तो शुरुआती ब्‍याज दर बढ़कर 8.80 फीसदी हो जाएगी. इस हिसाब से यदि पांच साल के 8.55 प्रतिशत के ब्याज दर से ईएमआई का कैलकुलेशन किया जाए तो यह 10,270 रुपये होगा लेकिन 8.80 प्रतिशत पर यह 10,331 रुपये हो जाएगा. इस हिसाब से आपको हर महीने 61 रुपये ज्यादा देने होंगे. 

इन बातों का रखें ध्यान

आपको बता दें बैंक ग्राहकों को दो तरह से लोन देते हैं जिसमें एक फिक्स्ड रेट के साथ और दूसरा फ्लोटिंग रेट के साथ लोन दिया जाता है. इसमें फिक्स्ड रेट वाले लोन पर RBI के रेपो रेट में बदलाव से कोई भी फर्क नहीं पड़ता है. लेकिन रेपो रेट के बढ़ने और घटने से इसका सीधा असर फ्लोटिंग रेट वाले लोन पर पड़ता है. यदि आपने फ्लोटिंग रेट पर लोन लिया है तो आपको ज्यादा ईएमआई देनी पड़ सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement