Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

TRAI का नया नियम: टेलीकॉम धोखाधड़ी पर लगेगी लगाम, जानिए कैसे.

क्या आप भी फर्जी कॉल्स और स्पैम मैसेज से परेशान हैं? TRAI (भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण) आपकी परेशानी समझता है और इसे दूर करने के लिए नई योजना बना रहा है.

Latest News
TRAI का नया नियम: टेलीकॉम धोखाधड़ी पर लगेगी लगाम, जानिए कैसे.

TRAI

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) ने फर्जी कॉल्स और मैसेजेस की समस्या से निपटने के लिए नए नियम बनाने की दिशा में कदम उठाए हैं. इन नियमों का मकसद मोबाइल यूजर्स को ऐसी धोखाधड़ी गतिविधियों से बचाना है, जो उन्हें रोजाना परेशान करती हैं. TRAI ने हाल ही में एक कंसल्टेशन पेपर जारी किया है, जिसमें यह सुझाव दिया गया है कि जो यूजर एक दिन में 50 से अधिक कॉल्स या मैसेज भेजते हैं, उनकी जांच होनी चाहिए. इस कदम का मकसद उन टेलिमार्केटर्स पर लगाम लगाना है, जो 10 नंबर वाले पर्सनल नंबरों से स्पैम कॉल्स और मैसेज भेजते हैं. ऐसी हरकतों की निगरानी करके, इन नंबरों को ब्लॉक करना और आसान हो जाएगा.

अलग-अलग टैरिफ प्लान्स की जरूरत
अभी टेलीकॉम कंपनियां अनलिमिटेड कॉल्स और मैसेज के प्लान्स पेश कर रही हैं, जो सामान्य यूजर के लिए फायदेमंद होते हैं. हालांकि, स्कैमर्स इन्हीं प्लान्स का इस्तेमाल करके बड़ी संख्या में स्पैम कॉल्स और मैसेज भेजते हैं. TRAI का मानना है कि कॉल्स और मैसेज के लिए अलग-अलग टैरिफ प्लान्स लाने से उन यूजर्स की पहचान करना आसान हो जाएगा, जो इस सर्विस का बिजनेस के लिए गलत यूज कर रहे हैं.

संदिग्ध सिम कार्ड्स की पहचान
TRAI ने जनवरी से मार्च 2024 के बीच 14 लाख सिम कार्ड्स का पता लगाया, जिनसे रोजाना 50 से 1000 तक कॉल्स और मैसेज किए जा रहे थे. इनमें से अंदाजा है, कई सिम कार्ड्स धोखाधड़ी के कामों में इस्तेमाल हो रहे हैं. इसके अलावा, 4 लाख सिम कार्ड्स ऐसे थे, जिनसे रोजाना 50 से अधिक मैसेज भेजे जा रहे थे. 2022-23 के दौरान, टेलीकॉम कंपनियों ने लगभग 59,000 मोबाइल नंबरों को ब्लॉक किया, लेकिन स्कैमर्स नए सिम कार्ड्स का यूज करके अपनी हरकतों को जारी रखते हैं.

TRAI की रिपोर्ट और सुझाव
TRAI की रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि स्कैमर्स अनलिमिटेड कॉल्स और डेली 100 एसएमएस पैक का यूज करते हुए कई सिम कार्ड्स से प्रमोशनल कॉल्स और मैसेज भेजते हैं. इस रिपोर्ट में 78,703 मोबाइल नंबरों की पहचान की गई, जो कुल ग्राहक संख्या का केवल 0.01% हैं, लेकिन ये नंबर रोजाना 100 से अधिक वॉयस कॉल्स कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें- Reliance AGM में नीता अंबानी ने राधिका के लिए कही दिल छूने वाली बातें, छोटी बहू की आंखें हो गईं नम 


जनता से राय
TRAI ने इस मुद्दे पर जनता से राय मांगी है कि क्या वॉइस कॉल्स और एसएमएस के लिए अलग-अलग टैरिफ प्लान्स लागू किए जाने चाहिए. सुझाव देने की अंतिम तारीख 9 अक्टूबर है. यह कदम मोबाइल यूजर्स का एक्सपीरियंस सेफ और कम परेशान करने वाला बनाने में मदद करेगा, जिससे टेलीकॉम सर्विस का गलत इस्तेमाल रोका जा सकता है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement