Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Twitter Vs Bluesky: ट्विटर को बनाने वाला ही बनेगा उसकी चुनौती, जैक डोर्सी लेकर आए हैं नया ऐप, जानें इस बारे में

Bluesky App फिलहाल सभी यूजर्स के लिए नहीं होगी. इसे केवल IOS पर ही चलाया जा सकता है यानी Apple फोन वाले ही इसका लुत्फ लेंगे.

Twitter Vs Bluesky: ट्विटर को बनाने वाला ही बनेगा उसकी चुनौती, जैक डोर्सी लेकर आए हैं नया ऐप, जानें इस बारे में

Jack Dorsey Bluesky

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Jack Dorsey Bluesky- जैक डोर्सी (Twitter Founder Jack Dorsey) ने एक समय ट्विटर बनाकर सोशल मीडिया ब्लॉगिंग की दुनिया में तहलका मचा दिया था. उनका यह प्लेटफॉर्म दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले सोशल मीडिया में से एक है. डोर्सी को पिछले साल एलन मस्क (Elon Musk) के आने पर ट्विटर का CEO पद छोड़ना पड़ा था, लेकिन वह खाली नहीं रहे. उन्होंने एक नया सोशल मीडिया ऐप तैयार कर लिया है, जो उनके बनाए ट्विटर को ही चुनौती देगा. इसे उन्होंने Bluesky नाम दिया है. हालांकि अभी यह ऐप सभी के लिए उपलब्ध नहीं होगा. इसे केवल IOS ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन पर ही यूज किया जा सकेगा यानी केवल APPLE मोबाइल रखने वाले ही अभी इस ऐप का मजा ले पाएंगे.

दूसरा इनवाइट करेगा, तो ही मिलेगी एंट्री

ब्लूस्काई सोशल (Bluesky Social) के नाम से डोर्सी का नया ऐप IOS के App Store में पेश किया गया है. यह एक डिसेंट्रलाइज्ड प्रोजेक्ट है. इस पर आप तभी लॉगिन कर पाएंगे, जब इसे यूज करने वाला कोई व्यक्ति आपको इससे जुड़ने के लिए इनवाइट भेजेगा. 

देखने में लगता है ट्विटर का ही भाई

Bluesky ऐप का जो ब्यौरा शेयर किया गया है, उसमें दिए स्क्रीनशॉट्स को देखकर यह ट्विटर का ही जुड़वां भाई जैसा लगता है. इसमें रिट्वीट की जगह रिपोस्ट करने का ऑप्शन है. इसके बाकी फीचर आपको ट्विटर की ही याद दिलाएंगे, जिनमें सर्कुलर प्रोफाइल पिक्चर, फॉलोअर्स और फॉलोइंग काउंट, बोल्ड अकाउंट नेम और ग्रे हैंडल्स आदि शामिल है. 

साल 2019 में लॉन्च किया था यह प्रोजेक्ट

डोर्सी ने ब्लूस्काई सोशल प्रोजेक्ट ट्विटर छोड़ने से पहले ही कर दी थी. उन्होंने ट्विटर का सीईओ रहते समय ही साल 2019 में इस प्रोजेक्ट को लॉन्च किया था, जिसमें यूजर आपस में एक डिसेंट्रलाइज्ड सोशल मीडिया प्रोटोकॉलल के जरिए अपने अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक साथ इंटरेक्ट कर पाएंगे. इसे ट्विटर के खाते से फंडिंग भी दी जा रही थी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement