Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Union Budget 2023: नया फोन खरीदना सस्ता होगा या महंगा, जानें बजट का आपकी जेब पर क्या होगा असर

फोन निर्माता कंपनियों ने सरकार से स्मार्टफोन्स पर लगने वाले GST को कम करने की मांग की है जिससे ग्राहकों की जेब पर काफी असर पड़ सकता है.

Union Budget 2023: नया फोन खरीदना सस्ता होगा या महंगा, जानें बजट का आपकी जेब पर क्या होगा असर

Budget 2023- Smartphone

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कल यानी 1 फरवरी, 2023 को बजट पेश करेगी. इस बजट में ऑटोमेबाइल से लेकर टेलिकॉम इंडस्ट्री तक सभी लोगों की नजरें टिकी हुई हैं. सभी लोग यह जानना चाहते हैं कि बजट 2023 में ऐसी कौन सी घोषणाएं की जा सकती हैं जिससे आम आदमी के जेब पर कम असर पड़े और वह ज्यादा सुविधाओं का लाभ ले सके.

सरकार बजट 2023 में फोन से लेकर व्हीकल तक सभी को लेकर बड़ी घोषणाएं कर सकती है. ऐसे में यदि आप जानना चाहते हैं कि बजट के लागू होने के बाद अगले वित्तीय वर्ष में नया फोन खरीदना आपके लिए महंगा होगा या सस्ता तो चलिए जानते हैं कि आखिर स्मार्टफोन को लेकर क्या उम्मीदें लगाई जा रही हैं. 

सस्ते हो सकते हैं स्मार्टफोन

जानकारी के लिए बता दें कि बजट से पहले फोन निर्माता कंपनियों ने सरकार से मांग की है कि इस बार के बजट में मोबाइल फोन पर लगने वाले जीएसटी दर को कम कर दिया जाए. वर्तमान में सभी स्मार्टफोन्स पर 18 प्रतिशत का जीएसटी लिया जाता है लेकिन फोन निर्माता कंपनियों ने इसे 12 प्रतिशत करने की मांग की है. ऐसे में यदि सरकार बजट 2023 में फोन पर लगने वाले जीएसटी में कटौती करती है तो अगले वित्तीय वर्ष में सभी स्मार्टफोन के दाम कम हो जाएंगे और ग्राहक सस्ते में बेहतरीन फोन का मजा ले सकेंगे.

बजट 2022 में की गई थी ये घोषणाएं

सरकार ने बजट 2022 में स्मार्टफोन्स को लेकर बड़ी घोषणाएं की थी. इसके कारण कई प्रोडक्ट्स के दाम में कमी आई. पिछले साल के बजट में जो प्रोडक्ट सस्ते किए गए थे उनमें मोबाइल फोन और स्मार्टफोन के चार्जर दोनों शामिल थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement