Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारत में इतना महंगा क्यों मिलता है iPhone, समझिए कीमत का पूरा गणित

भारत में आईफोन की कीमत अमेरिका से लगभग 15 हजार तक ज्यादा है लेकिन इसकी वजह क्या है चलिए समझते हैं.

भारत में इतना महंगा क्यों मिलता है iPhone, समझिए कीमत का पूरा गणित
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Apple के स्मार्टफोन लॉन्च हो गए है. आईफोन की 14वीं सीरीज पुराने मॉडल्स से कही ज्यादा महंगी है. अहम बात यह है कि आईफोन की सर्वाधिक कीमत करीब डेढ़ लाख के ऊपर चली जाती है. ऐसे में लोगों के लिए यह फोन जरूरत से ज्यादा महंगा हो जाता है. अब अहम बात यह है कि अमेरिका की तुलना में भारतीय मार्केट में आईफोन की कीमत काफी ज्यादा है. 

समझिए कितना है अंतर 

दरअसल, अमेरिकी बाजार में तो नए आईफोन्स की कीमत बेहद कॉम्पिटेटिव है लेकिन भारत में यही परिस्थिति बदलती हुई नजर आ रही है. वहीं नए आईफोन ही नहीं बल्कि iPhone SE 2022 जो भारत में अब तक अब 49,900 रुपये में मिल रहा था. अमेरिका में यह डिवाइस लगभग 32 हजार रुपये की कीमत में आता है यानी भारतीय बाजार में कंपनी इस फोन को 10 हजार रुपये ज्यादा कीमत पर दे रही है.

Apple iPhone 14 सीरीज में नहीं होगी Sim Tray, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

इसके साथ ही हाल में लॉन्च हुए iPhone 14 की अमेरिकी बाजार में कीमत 799 डॉलर (लगभग 63,700 रुपये) से शुरू है. वहीं भारत में यह फोन 79,900 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च हुआ है. यानी दोनों मार्केट्स में अंतर लगभग 16,200 रुपये का है. यह अंतर ही लोगों के मन में यह सवाल पैदा करता है कि आखिर क्यों भारत में आईफोन इतने महंगे हैं.

Apple iPhone से चीन को टक्कर देने की तैयारी में Tata Group, जानें क्या है तैयारी 

पार्ट्स की कीमत ज्यादा

दरअसल, रिपोर्ट के मुताबिक भारत में iPhone की असेंबली से कीमत कम नहीं होगी क्योंकि OEMs (Original Equipment Manufacturers) को कंपोनेंट्स पर अभी भी काफी ज्यादा इंपोर्ट ड्यूटी भरनी पड़ती है और कंपनी पर अतिरिक्त बोझ पड़ता है. आईफोन में इस्तेमाल होने वाले PCBA (Printed Circuit Board Assembly) पर लगभग 20 परसेंट इम्पोर्ट ड्यूटी लगती है. इसी तरह से iPhone चार्जर पर भी 20 परसेंट इम्पोर्ट ड्यूटी है.iPhone 14 Price

लगता है ज्यादा टैक्स

प्रोडक्ट्स पर इम्पोर्ट ड्यूटी के अलावा स्मार्टफोन्स पर 18 परसेंट GST लगता है. इस वक्त भारत में iPhone 12 और iPhone 13 असेंबल किए जाते हैं. इसके अलावा डॉलर और रुपये के बीच बढ़ता गैप भी iPhone की कीमतों में इजाफे का जिम्मेदार है. यही वजह से भारत में ऐपल प्रोडक्ट्स जापान और दुबई के मुकाबले महंगे होते हैं.

Twitter लेकर आया WhatsApp शेयरिंग बटन, जानिए क्या है फीचर और कैसे करेगा काम

गौरतलब है कि भारत एप्पल के लिए एक बड़ा मार्केट है लेकिन जब तक यहां पर PCBA और दूसरे कंपोनेंट्स की मैन्युफैक्चरिंग नहीं होगी तब तक आईफोन के लिए हमें ज्यादा पैसे देने पड़ेंगे. इसके अलावा यदि भारत सरकार इंपोर्ट ड्यूटी कम करती है तो फिर आईफोन्स की कीमत में इजाफा हो सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement