Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

YouTube पर अब नहीं दिखेगा कोई AD, एक झटके में ब्लॉक हो जाएंगे सारे विज्ञापन

YouTube Tricks: यूट्यूब पर अब पहले के मुकाबले ज्यादा विज्ञापन आते है जिससे लोगों को वीडियो देखने में परेशानी होती है.

YouTube पर अब नहीं दिखेगा कोई AD, एक झटके में ब्लॉक हो जाएंगे सारे विज्ञापन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के वक्त में अगर किसी को कुछ भी पढ़ना या सीखना है तो व्यक्ति सबसे पहले यूट्यूब पर टॉपिक से संबंधित जानकारी जुटाता है. यूट्यूब (YouTube) की पॉपुलैरिटी अन्य किसी वीडियो प्लेटफॉर्म वेबसाइट से ज्यादा हो चुकी है. अब दिक्कत यह है कि जैसे जैसे यह पॉपुलर हो रहा है गूगल (Google) इसके जरिए विज्ञापनों से कमाई भी बढ़ा रहा है. पहले जिस वीडियो पर एक दो एड आते थे और उन्हीं वीडियो पर 4 से ज्यादा विज्ञापन आते हैं. इसके अलावा यदि लोगों क विज्ञापन नहीं चाहिए तो फिर गूगल उनसे यूट्यूब प्रीमियम (YouTube Premium) के पैसे चार्ज करता है जो कि मुश्किल होता है. 

दरअसल जब यूट्यूब पर विज्ञापन आता है तो लोगों का वीडियो देखने का पूरा एक्सपीरियंस खराब हो जाता है. पहले यूजर्स कुछ समय में स्किप करने में सक्षम होते थे लेकिन अब इसमें मैंडेटरी देखने का प्रावधान आता है. ऐसे में लोग यूट्यूब इस्तेमाल करते हुए कभी-कभी खीझ भी जाते हैं. यूट्यूब पर यदि बिना एड वाला मजा लेना होता है तो गूगल क प्रीमियम प्लेटफॉर्म का पैसा भी देना पड़ता है. 

Jio यूजर्स सावधान, कंपनी ने मैसेज भेजकर 42.25 करोड़ ग्राहकों को दी चेतावनी, भूल कर भी न करें ये गलती

कैसे बंद होंगे YouTube के विज्ञापन

ऐसा नहीं है कि यूट्यूब के विज्ञापनों को बंद नहीं किया जा सकता है बल्कि यह भी आसानी से किया जा सकता है लेकिन इसका छोटा सा प्रोसेस है. अगर आप फ्री में यूट्यूब से विज्ञापन हटाते हैं तो आपको अपने लैपटॉप पर एक एक्सटेंशन डालना होगा

जानकारी के मुताबिक आपको अपने लैपटॉप के ब्राउजर पर Adblock For YouTube एक्सटेंशन इन्सटॉल करना होगा. यह एक्सटेंशन आपके पीसी के ब्राउजर पर किसी भी तरह के आने वाले विज्ञापनों को पूरी तरह से बंद कर देगा. इसी तरह फ्री एड ब्लॉकर भी डाउनलोड किया जा सकता है जो कि यूट्यूब पर आने वाले सभी विज्ञापनों को हटा देगा. 

नॉर्मल एयरबैग नहीं अब जींस एयरबैग बचाएंगे आपकी जान, बाइक राइडिंग के दौरान आपको रखेंगे सुरक्षित

YouTube Premium है बेस्ट ऑप्शन

हालांकि यूट्यूब का प्रीमियम ऑप्शन सबसे बेस्ट माना जाता है. आप 129 रुपये देकर हर महीने यूट्यूब और यूट्यूब म्यूजिक का मजे से इस्तेमाल कर पाएंगे. इसमें आपको बैकग्राउंड में वीडियो देखने से लेकर एड फ्री वीडियो और हाई क्वालिटी का साउंड मिलेगा जो कि किसी एड ब्लॉकर के इस्तेमाल से ज्यादा बेहतर हो सकता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement