trendingPhotosDetailhindi4076461

बड़ी खबर:1अप्रैल से बंद हो जाएगी ये 13 कारें, खरीदने से पहले जान लें क्या है मामला

कार निर्माता कंपनियों ने 1 अप्रैल 2023 से लागू होने वाले रियल ड्राइविंग एमिशन या RDE नॉर्म्स को देखते हुए कई कारों को बंद करने का फैसला किया है.

भारत सरकार 1 अप्रैल से BS6 एमिशन नॉर्म्स को और कड़ा करने जा रही है जिसे रियल ड्राइविंग एमिशन या RDE नॉर्म्स कहा जाएगा. इस नए नियम के तहत कार निर्माता निर्माताओं को अपने वाहनों के रियल टाइम एमिशन को सार्वजनिक करना होगा. ऐसे में कुछ कंपनियां जहां इस नियम का पालन करने जा रही हैं वहीं कुछ कंपनियों ने अपने कार को ही बंद करने का फैसला कर लिया है. इस कड़ी में 13 कारें शामिल हैं जिन्हें 1 अप्रैल से बंद किया जा सकता है. 

1.Renault Kwid 800

Renault Kwid 800
1/12

कंपनी इसके 800cc वाले एंट्री लेवल वेरिएंट को एक अप्रैल से बंद कर देगी. इसके अलावा Renault ने अपने सभी कारों को RDE नॉर्म्स के तहत अपडेट कर दिया है. यह उन कंपनियों में से है जिसने सबसे अपने सभी कारों को नए RDE नॉर्म्स के तहत अपडेट किया. 



2.Honda WR-V

Honda WR-V
2/12

Honda Cars India ने चुपचाप भारतीय बाजार में Amaze डीजल की बिक्री बंद कर दी है और इसे वेबसाइट से हटा लिया. अब ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी 1 अप्रैल से Honda WR-V की बिक्री भी बंद कर देगी. हालांकि अभी तक होंडा की ओर से इसको लेकर कोई पुष्टि नहीं की गई है.
 



3.Mahindra KUV100

Mahindra KUV100
3/12

इस कार को भी 1 अप्रैल से बंद किया जा सकता है. महिन्द्रा की यह कार मार्केट में अब पॉपुलर नहीं है और इसकी ज्यादा बिक्री भी नहीं हो रही है.



4.Mahindra Marazzo

Mahindra Marazzo
4/12

महिन्द्रा की इस मल्टी पर्पज व्हीकल (MPV) को भारत में इतनी पॉपुलैरिटी नहीं मिली हालांकि इसने भारतीय बाजार में इनोवा को पीछे छोड़ दिया. इसे भी अप्रैल में बंद किया जा सकता है.



5.Altroz Diesel

Altroz Diesel
5/12

यह भारत की फाइव स्टार रेटेड कार है लेकिन एमिशन नॉर्म्स को देखते हुए इसके डीजल वेरिएंट को अप्रैल से बंद कर दिया जाएगा.



6.4th gen Honda City

4th gen Honda City
6/12

Honda City के पांचवे जेनरेशन वाली कार ने भारतीय बाजार में काफी पॉपुलैरिटी हासिल की है. ऐसा हो सकता है कि कंपनी चौथे जेनरेशन वाली होंडा सिटी को अप्रैल में बंद कर दे.



7.Mahindra Alturas G4

Mahindra Alturas G4
7/12

महिन्द्रा ने दिसम्बर 2022 में ही Alturas G4 की बुकिंग लेनी बंद कर दी थी लेकिन यह कार अभी भी मार्केट में उपलब्ध है और इसे महिन्द्रा की वेबसाइट पर भी देखा जा सकता है.एमिशन अपडेट के कारण कंपनी इसे 1 अप्रैल से बद कर देगी.



8.Honda Jazz

Honda Jazz
8/12

Honda Jazz भारतीय बाजार में पहली प्रीमियम कारों में से एक थी. इसके नए वर्जन की भारत में आने की कोई खबर नहीं है हालांकि आने वाले कुछ हफ्तों में प्रीमियम हैचबैक बंद कर दी जाएगी.



9.Hyundai i20 diesel

Hyundai i20 diesel
9/12

Hyundai इकलौती कंपनी है जो भारत में सभी सेगमेंट में डीजल इंजन वाली कार बेचती है. हालाँकि कंपनी 1 अप्रैल से Hyundai i20 के डीजल वेरिएंट की बिक्री बंद कर देगी. Hyundai ने पहले ही भारतीय बाजार में Grand i10 NIOS और डीजल इंजन वाली Aura सब-कॉम्पैक्ट सेडान की बिक्री बंद कर दी है.
 



10.Maruti Suzuki 800

Maruti Suzuki 800
10/12

RDE नॉर्म्स के कारण मारुति सुजुकी की हैचबैक कार भी भारतीय मार्केट में बंद कर दी जाएगी. हालांकि Maruti Suzuki एक बिल्कुल नए मॉडल पर काम कर रही है जिसे इस साल के अंत में लॉन्च किया जाएगा.



11.Nissan Kicks

Nissan Kicks
11/12

निसान इंडिया 1 अप्रैल 2023 तक किक्स मिड-साइज़ एसयूवी को बंद कर देगी. इस कार के बिक्री की बात करें तो यह पहले से ही डाउन है और कंपनी ने पहले ही इस साल के अंत में नई एक्स-ट्रेल और कई अन्य कारों को भारतीय बाजार में लाने की घोषणा कर दी है.



12.Skoda Octavia and Superb

Skoda Octavia and Superb
12/12

कंपनी 1 अप्रैल से Skoda Octavia और Superb की बिक्री बंद करने के साथ स्लाविया और कुशक जैसी नई कारों के साथ भारत 2.0 रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है. कंपनी पुरानी कारों को नियमों को पूरा करने के लिए अपडेट नहीं करेगी.



LIVE COVERAGE