trendingPhotosDetailhindi4018194

WhatsApp में पहले से ज्यादा दिलचस्प होगा चैटिंग का एक्सपीरियंस, कंपनी ने जारी किया बड़ा अपडेट

WhatsApp के यूजर्स को अब चैटिंग करने में पहले से अधिक सहूलियतें मिलने वाली हैं. इसको लेकर कंपनी ने कई फीचर्स रोलआउट किए हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Apr 03, 2022, 07:51 AM IST

दुनिया की सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन वॉट्सऐप (WhatsApp) के फीचर्स में लगातार इजाफा किया जा रहा है. इसके चलते वॉट्सऐप यूजर्स (WhatsApp Users) का एक्सपीरियंस पहले से कई गुना बेहतर हो गया है. ऐसे में अगर  यह कहा जाए कि वॉट्सऐप अपने पुराने स्वरूप से पूरी तरह बदल चुका है तो शायद यह बात गलत नहीं होगी. ऐप के लिए एक नया अपडेट भी जारी किया गया है जिसके साथ आपको एक बार फिर कुछ तगड़े फीचर्स देखने को मिलेंगे तो चलिए जानते हैं कि इस बार कंपनी के अपडेट में क्या खास बात है. 

1. वॉइस मैसेज से जुड़े हैं नए फीचर्स

 वॉइस मैसेज से जुड़े हैं नए फीचर्स
1/5

नए अपडेट में वॉट्सऐप ने वॉइस मेसेजिंग के लिए कई नए फीचर्स शुरू किए हैं. इन नए फीचर्स से यूजर्स के वॉइस नोट्स भेजने और रिसीव करने का एक्सपीरियंस पहले से काफी बेहतर हो जाएगा. वॉट्सऐप ने वॉइस मैसेज के लिए 6 नए फीचर्स लॉन्च किए हैं. इन फीचर्स में आउट ऑफ चैट प्लेबैक, पॉज एंड रिज्यूम रिकॉर्डिंग, वेवफॉर्म विजुअलाइजेशन, ड्राफ्ट प्रीव्यू, रिमेंबर प्लेबैक और फास्ट प्लेबैक मैसेज शामिल हैं.



2. आसान होगा वॉइस मैसेज से बातचीत का एक्सपीरियंस

 आसान होगा वॉइस मैसेज से बातचीत का एक्सपीरियंस
2/5

दरअसल कंपनी ने बताया है कि एंड्रॉयड के साथ-साथ iOS यूजर्स भी वॉयस मेसेज को पॉज और रिज्‍यूम कर पाएंगे. इसके साथ ही वॉयस रिकॉर्डिंग को भेजने से पहले उसे ड्रॉफ्ट किया जा सकेगा और चैट के बाहर भी प्‍ले किया जा सकता है. यूजर्स वॉयस मेसेज को रेगुलर स्‍पीड से 1.5 या 2 गुना तेज चला सकेंगे.



3. कैसे काम करता है फीचर

 कैसे काम करता है फीचर
3/5

वॉट्सऐप के रिमेंबर प्लेबैक और फास्ट प्लेबैक ऑन फॉरवर्ड मैसेज फीचर में आप वॉइस मैसेज सुनने के दौरान उसे बीच में ही रोक सकते हैं और फिर बाद में उसी जगह से सुनना शुरू भी कर सकते हैं. रिकॉर्डिंग के लिए दोबारा तैयार होने पर मैसेज को वहीं से आगे रिकॉर्ड किया जा सकेगा.



4. तेजी से सुन सकेंगे मैसेज

 तेजी से सुन सकेंगे मैसेज
4/5

इसके अलावा नए अपडेट के साथ ही फास्ट प्लेबैक ऑन फॉरवर्डेड मैसेज फीचर में यूजर्स को 1.5 और 2 गुना स्पीड पर वॉइस मेसेज प्ले करने की सुविधा मिलेगी. रेगुलर के साथ ही फॉरवर्ड मेसेज को भी तेजी से सुना जा सकेगा.
 



5.बंद नहीं होगा मैसेज

बंद नहीं होगा मैसेज
5/5

पहले आप यदि किसी मैसेज को पहले सुनते थे और चैट से बाहर आ जाते थे तो मैसेज बंद हो जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. वॉट्सऐप आउट-ऑफ-चैट प्लेबैक फीचर की मदद से यूजर वॉइस मैसेज के चैट के बाहर भी सुन सकेंगे. आप वॉइस मैसेज सुनते हुए फोन में अन्य काम भी कर सकते हैं.



LIVE COVERAGE