trendingPhotosDetailhindi4071155

पेट्रोल डीजल और इलेक्ट्रिक से नहीं धूप से चलती है यह कार, एक बार चार्ज होने पर कर सकेंगे 250Km का सफर

सोलर पावर से चलने के अलावा यह कार फीचर्स और सेफ्टी दोनों के मामले में बेस्ट है. इसमें सेफ्टी के लिए एयरबैग और अन्य कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं.

देश भर की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियों और व्हीकल स्टार्टअप्स ने ग्रेटर नोएडा में चल रहे ह Auto Expo 2023 में अपने व्हीकल्स की पेशकश कर रही है. पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक कार के अलावा इस एक्सपो में एक ऐसी कार को भी शोकेस किया गया है जो सोलर एनर्जी से चलती है. इस सोलर पावर कार का नाम 'Eva' है जिसे पुणे के वेव मोबिलिटी (Vayve Mobility) नाम के स्टार्टअप ने पेश किया है. Eva एक टू सीटर सोलर कार है जिसमें दो एडल्ट और एक चाइल्ड आसानी से बैठ सकते हैं. यह एक क्लाइमेट कंट्रोल्ड, ईजी टू मूव एंड पार्क और आसानी से चार्ज होने वाली कार है. 

1.बेहतरीन फीचर्स से लैस है Eva

बेहतरीन फीचर्स से लैस है Eva
1/5

वेव मोबिलिटी की इस कार की खासियत यह है कि यह सोलर चार्जिंग के साथ-साथ प्लग इन चार्जर को भी सपोर्ट करती है जिससे बैटरी को रिफिल करना आसान होगा. इसके फीचर्स की अगर बात की जाए तो Eva में एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करने वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा और इसके साथ ही इसमें पैनारॉमिक सनरूफ और सिक्सवे एडजस्टेबल ड्राइविंग सीट इसे काफी खास बनाएंगे. 



2.250 किलोमीटर का रेंज

250 किलोमीटर का रेंज
2/5

Eva की सबसे बड़ी खासियत इसका रेंज है जो एक बार फुल चार्ज करने पर 250 किलोमीटर का रेंज देती है. इसके रूफ पर सोलर पैनल दिए गए हैं जो कार की बैटरी को लगातार चार्ज करेंगे. 



3.45 मिनट में  80% चार्ज हो जाएगी Eva

45 मिनट में  80% चार्ज हो जाएगी Eva
3/5

इस सोलर कार में 6 किलोवॉट का लिक्विड-कूल्ड PMSM इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है जो 14 KWH की बैटरी पैक से पेयर्ड है. इस बैटरी को सामान्य प्लगइन चार्जर से 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है. वहीं फास्ट चार्जिंग की मदद से इसको केवल 45 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा.



4.मजबूती के मामले में है बेस्ट

मजबूती के मामले में है बेस्ट
4/5

ड्यूरेबिलिटी के मामले में यह कार काफी बेहतर है और इसे मोनोकॉक चेसिस पर बनाया गया है. ये वही टेक्नोलॉजी है जिस पर महिंद्रा की लगभग सभी प्रीमियम एसयूवी आती हैं. इसके चलते कार की स्टेबिलिटी बढ़ने के साथ ही टफनेस भी बढ़ती है. यह IP68 सर्टिफाइड पावरट्रेन के साथ आता है और इसमें स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स भी मिलते हैं जिसमें ड्राइवर एयरबैग आदि शामिल हैं. 



5.कब होगी लॉन्च

कब होगी लॉन्च
5/5

वेव मोबिलिटी ने अभी इस कार के प्रोटोटाइप को पेश किया है और इसके बुकिंग या मार्केट में आने को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है. हालांकि कंपनी के अधिकारियों के अनुसार इस कार को 2024 तक लॉन्च किया जा सकता है. 
 



LIVE COVERAGE