trendingPhotosDetailhindi4018338

Ferrari से लेकर Mercedes तक, जानिए किन देशों में बनती हैं भारत में लोकप्रिय ये जबरदस्त कारें

भारत में चलने वाली कई कारें विदेशी हैंं. आप भी जानिए कि आखिर कौन सी कार किस देश में बनती है.

  •  
  • |
  •  
  • Apr 04, 2022, 11:14 AM IST

भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में अब ग्राहकों के पास अनेकों विकल्प हैं और आए दिन किसी-न-किसी ब्रांड की कोई नई गाड़ी सामने आती रहती है. ऐसें में लोग कभी-कभी असमंजस में पड़ जाते हैं कि आखिर कौन सा ब्रांड देशी है और कौन सा विदेशी. इसके साथ ही उस कंपनी से जुड़ी जानकारियां भी लोगों के लिए दिलचस्पी का विषय बन जाती हैं.  ऐसे में अगर आप भी कुछ नए ऑटोमोबाइल कंपनियों से जुड़ी जानकारी चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है. 

1.KIA Motors

KIA Motors
1/10

किआ मोटर्स दक्षिण कोरिया की कंपनी है. यह हुंडई मोटर कंपनी के बाद दक्षिण कोरिया की दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी है. इसकी ह्युंडई के साथ साझेदारी है. कंपनी की भारत में किया सेल्टॉस और किया  सोनेट काफी लोकप्रिय रही है.  



2.BMW

BMW
2/10

यह जर्मनी की कंपनी है जो कि 1916 में स्थापित हुई थी. यह ब्रांड अपनी लग्जरी वाहनों के लिए जानी जाती है. यह MINI (मिनी) ब्रांड की उत्पादनकर्ता एवं स्वामित्व वाली कंपनी है तथा रोल्स रॉयस मोटर कारों की भी मूल कंपनी है. कंपनी की  कारें भारतीय बाजार में खूब लोकप्रिय हैं. पीएम मोदी की एसकॉर्ट में भी इस कंपनी के कारें शामिल हो चुकी हैं.



3.MG Motors

MG Motors
3/10

एमजी मोटर (मॉरिस गैरेज) एक ब्रिटिश ऑटोमोटिव कंपनी है जिसका मुख्यालय लोंगब्रिज, बर्मिंघम, इंग्लैंड में है और एसएआईसी मोटर UK की एक सहायक कंपनी है. MG मोटर डिजाइन विकसित और बाजारों कारों को MG मार्क के तहत बेचा जाता है. MG मोटर यूनाइटेड किंगडम में चीन निर्मित कारों का सबसे बड़ा आयातक है. 



4.Porshe

Porshe
4/10

पोर्श एक जर्मन ऑटोमोटिव निर्माता कंपनी है जो स्पोर्ट्स कार, एसयूवी और सेडान कारों का निर्माण करती है. इस कंपनी का स्वामित्व फॉक्सवैगन के पास है. भारत में पोर्श ने साल 2004 में कदम रखा था. पोर्श भारत में फिलहाल स्पोर्ट्स कार और एसयूवी की बिक्री कर रही है.



5.Lamborghini

Lamborghini
5/10

यह एक इटालियन कंपनी है जिसकी शुरुआत साल 1963 में हुई थी. यह मुख्यतः स्पोर्ट्स कार निर्माता कंपनी है जो कि युवाओं के बीच सर्वाधिक लोकप्रिय है. 



6.McLaren

McLaren
6/10

मैकलैरेन भी लैंबॉरगिनी की तरह ही एक स्पोर्ट्स कार निर्माता कंपनी है जो मुख्यतः रेस ट्रैक पर दिखती है. इसे भी युवाओं के बीच सर्वाधिक लोकप्रिय माना जाता है. यह मूल रूप से ब्रिटिश कंपनी है.



7.Ferrari

Ferrari
7/10

फरारी इटली के मैरानेलो स्थित एक स्पोर्ट्स कार निर्माता है. इसकी स्थापना, 1929 में स्क्यूडेरिया फरारी के रूप में एंज़ो फेरारी द्वारा की गई थी.



8.Jaguar

Jaguar
8/10

जैगुआर कार्स लिमिटेड एक ब्रिटिश लगज़री कार निर्माता है जिसका मुख्यालय कॉवेंट्री, इंग्लैंड में है. यह मार्च 2008 से भारतीय कंपनी टाटा मोटर्स लिमिटेड (Tata Motors Ltd.) के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है और व्यापार जैगुआर लैंड रोवर व्यवसाय के रूप में संचालित है. 



9.Range Rover

Range Rover
9/10

रेंज रोवर लैंड रोवर द्वारा निर्मित एक 4x4 मोटर कार है. जो जगुआर लैंड रोवर का एक ब्रांड और उप-ब्रांड है. रेंज रोवर लाइन को 1970 में ब्रिटिश लीलैंड द्वारा लॉन्च किया गया था और अब यह अपनी पांचवीं पीढ़ी में है. 



10.Marcedes

Marcedes
10/10

मर्सिडीज बेंज जर्मन निर्माता डेमलर एजी की एक बहुराष्ट्रीय इकाई है और यह ब्रांड ऑटोमोबाइल, बसों, कोच और ट्रकों के लिए मशहूर है. मर्सिडीज बेंज का मुख्यालय स्टटगार्ट, Baden-Württemberg जर्मनी में है.



LIVE COVERAGE