trendingPhotosDetailhindi4039120

Google Smart Jacket: बेहद काम की है गूगल की ये स्मार्ट जैकेट, कॉल से लेकर कैमरे तक पर होगा आपका कंट्रोल

Google Smart Jacket एक अनोखाी जैकेट है जिसमें एक स्मार्ट टैग की मदद से आप बिना फोन को छुए फोन की अनेकों फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

डीएनए हिंदी: तकनीक के बदलने के साथ ही कंनपियों ने स्मार्ट गैजेट्स लॉन्च करने शुरू कर दिए हैं और कंपनियां नए-नए स्मार्ट गैजेट्स भी इजात करती ही रहती हैं. वहीं इनोवेशन के मामले में सबले आगे गूगल (Google) ही रहता है और गूगल के पास इनोवेशन के पिटारे में एक ऐसा स्मार्ट जैकेट है जिसके जरिए यूजर्स अपने फोन से लेकर कैमरे तक को बिना फोन का इस्तेमाल करते हुए कंट्रोल कर सकते हैं. 

1.Google लाया था स्मार्ट जैकेट

Google लाया था स्मार्ट जैकेट
1/6

गूगल इनोवेशन को लगातार बढ़ावा देता रहता है और गूगल ने यह जैकेट Levi's के साथ मिलकर बनाया है. गूगल इस स्मार्ट जैकेट को Jacquard ब्रांडिंग के अंतर्गत बेचता है. फिलहाल यह प्रोडक्ट सेल के लिए उपलब्ध नहीं है. इसे कंपनी ने साल 2019 में लॉन्च किया था हालांकि ने कॉन्सेप्ट साल 2017 में ही पेश कर दिया था. 



2.ब्लूटूथ का होगा प्रयोग

ब्लूटूथ का होगा प्रयोग
2/6

गूगल ने अपने इस स्मार्ट जैकेट में ब्लूटूथ इनेबल 'टैग' दिया है जिसे जैकेट में क्लिप किया जा सकता है. ये टैग एक टचपैड की तरह काम करता है जिसकी मदद से आप म्यूजिक कंट्रोल कर सकते हैं. इसके साथ ही कई दूसरे ऐप्स को भी इस जैकेट के गैजेट्स के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है.



3.जैकेट में लगा है स्मार्ट टैग

जैकेट में लगा है स्मार्ट टैग
3/6

खास बात यह है कि कंपनी के जैकेट में लगा टैग काफी ज्यादा छोटा है जिसकी वजह से इसे जैकेट में यूज करना आसान हो जाता है. नोटिफिकेशन के आने पर यह टैग वाइब्रेट भी करता है. हालांकि, आप इसे पानी में पूरी तरह से धो नहीं सकते हैं.



4.Google Assistant का होगा इस्तेमाल

Google Assistant का होगा इस्तेमाल
4/6

गूगल की इस जैकेट को यूज करने के लिए आपको अपने फोन में Jacquard ऐप की जरूरत होगी. इस ऐप की मदद से आप तय कर सकते हैं कि हर जेस्चर के साथ किस ऐप को यूज करना चाहते हैं. इसमें आपको गूगल असिस्टेंट, विभिन्न तरह के अलर्ट, सेल्फी क्लिक करना और लाइट जैसे फीचर्स भी मिलते हैं. इसमें आपको नेविगेशन का फीचर भी दिया गया है.



5.जेस्चर कंट्रोल का होगा इस्तेमाल

जेस्चर कंट्रोल का होगा इस्तेमाल
5/6

फीचर्स में एक खास बात यह है कि यूजर्स अपनी मर्जी के हिसाब से जैकेट को प्रोग्राम कर सकते हैं. यहां तक कि हर जेस्चर पर आप अलग-अलग फंक्शन को डीकोड कर सकते हैं. कंपनी ने इस जैकेट को 198 डॉलर (लगभग 15,700 रुपये) की कीमत पर लॉन्च किया था.



6.इन फीचर्स पर भी होगा कंट्रोल

इन फीचर्स पर भी होगा कंट्रोल
6/6

इस जैकेट की मदद से आप म्यूजिक प्ले और पॉज कर सकते हैं. इसके अलावा नेक्स्ट, प्रीवियस, क्या प्ले करना है, अवेयर मोड जैसी सुविधाएं मिलती हैं. ऐसे में टेक सेवी लोगों को लिए यह बेहतरीन गैजेट साबित हो सकती है. 



LIVE COVERAGE