trendingPhotosDetailhindi4000711

सर्दियों में कार की बैटरी ना दे आपको धोखा, ऐसे रखें दुरुस्त

​सर्दियां आते ही कार की बैटरी की मुसीबत बढ़ने लगती है. ऐसे में बैटरी को दुरुस्त रखने के लिए कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं.

डीएनए हिंदी: सर्दियों में बाहर खड़ी रहने वाली कार अक्सर स्टार्ट नहीं होती. कई बार ये स्टार्ट होने में काफी वक्त लेती है. अमूमन लोग सेल्फ स्टार्ट नहीं होने पर धक्का लगाने को कहते हैं. यदि सर्दियों में आपको इस तरह की समस्या से बचना है तो कार की बैटरी को दुरुस्त रखने के ये तरीके जान लें...

1.इलेक्ट्रिक बैटरी ब्लैंकेट

इलेक्ट्रिक बैटरी ब्लैंकेट
1/5

अपनी कार को ठंडी हवा के झोंके से बचाने की कोशिश करें. ​यदि गैराज में पार्किंग संभव न हो तो इलेक्ट्रिक बैटरी ब्लैंकेट का उपयोग करके अपनी बैटरी की पावर को सुरक्षित रखने की कोशिश कर सकते हैं. कार के सामने वाले हिस्से को हवा की मुख्य दिशा से बचाने की कोशिश बैटरी को भी बचा सकती है.



2.एसेसरीज तुरंत चालू न करें

एसेसरीज तुरंत चालू न करें
2/5

सर्दियों में कार स्टार्ट करते ही हीटर, लाइट और रेडियो जैसे इलेक्ट्रिक उपकरण तुरंत शुरू करने से बचें. कम से कम एक मिनट का इंतजार करें. पहले अपने अल्टरनेटर को बैटरी चार्ज करने दें. इसी तरह, कार पार्क करने से पहले इसका ध्यान रखें कि सभी इलेक्ट्रिक उपकरण बंद हों. सर्दियों में बैटरी को अतिरिक्त हीट की आवश्यकता होती है, ऐसे में यदि उपकरण तुरंत चालू किए जाएंगे तो ये अधिक एनर्जी लेंगे. जिससे बैटरी कमजोर होगी.

 



3.बैटरी को साफ रखें

बैटरी को साफ रखें
3/5

आपके बैटरी टर्मिनलों पर गंदगी, जमी हुई मैल और जंग परेशानी बढ़ा सकते हैं. यदि आप बैटरी टर्मिनलों के चारों ओर एक सफेद पाउडर देखते हैं, तो यह जंग का मामला है. इसे साफ रखने के लिए आपको एक विशेष सफाई स्प्रे या फैंसी टूल की आवश्यकता नहीं है. एक नम कपड़े, कुछ बेकिंग सोडा, पानी और एक टूथब्रश से अपनी बैटरी को चमकदार बनाए रख सकते हैं.



4.सर्दियां आने से पहले ही बैटरी की जांच कराएं

सर्दियां आने से पहले ही बैटरी की जांच कराएं
4/5

यदि आपकी बैटरी खत्म होने के करीब है, तो समय पर पता लगाना बेहतर है. एक सर्विस के माध्यम से सर्दियों की शुरुआत की जा सकती है. बैटरी की जांच किसी शॉप से भी कराई जा सकती है. बैटरी में पर्याप्त डिस्टिल वाटर होना चा​हिए.



5.पार्किंग लाइट्स को ज्यादा न जलाएं

पार्किंग लाइट्स को ज्यादा न जलाएं
5/5

ज्यादातर कारों में इमरजेंसी लाइट्स को लोग अक्सर लंबे समय तक जलाकर रखते हैं. ये लाइट्स बैटरी का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करती हैं.



LIVE COVERAGE