trendingPhotosDetailhindi4088112

Sanchar Saathi Mobile Blocking: संचार साथी के जरिए कैसे ब्लॉक करें चोरी हुआ या खोया मोबाइल, आसानी से ऐसे कर सकते हैं ट्रैक

Sanchar Saathi प्लेटफॉर्म के जरिए लोग अपना मोबाइल ब्लॉक करने से लेकर उसे ट्रैक करने और रजिस्टर्ड सिम तक की जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके जरिए अनेक लोगों के चोरी हुए फोन उन्हें वापस भी मिले हैं.

डीएनए हिंदी: Moblie चोरी होना या कहीं खो जाना आज के वक्त में एक आम समस्या हो गया है. कई बार लोगों की आईडी पर उनकी जानकारी के बिना सिम रजिस्टर्ड हो जाते हैं लेकिन उनको इस बारे में पता तक नहीं लगता है. इसीलिए भारत सरकार ने एक नया पोर्टल लॉन्च किया है. इस प्लेटफॉर्म का नाम संचार साथी है. इसके जरिए लोग अपना खोया या चोरी हुआ फोन ब्लॉक करने के साथ ही उसे ट्रैक कर सकते हैं लेकिन यह सर्विस कैसे काम करती है और कैसे आप अपने फोन के ब्लॉक करने की रिक्वेट डाल सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं. 

1.Sanchar Saathi की वेबसाइट पर करें लॉग इन

Sanchar Saathi की वेबसाइट पर करें लॉग इन
1/6

अगर आप अपना कोई खोया हुआ या पुराना फोन ब्लॉक कराना चाहते हैं तो सबसे पहले आप केंद्र सरकार की वेबसाइट संचार साथी https://sancharsaathi.gov.in पर जाएं. यहां आपको अलग अलग सर्विसेज मिलेंगी. 



2.Block करने के विकल्प को चुनें

Block करने के विकल्प को चुनें
2/6

लॉग इन करने के बाद अगर आप अपने मोबाइल को ब्लॉक करना चाहते हैं तो वेबसाइट में नीचे स्क्रॉल करने पर आपको एक Block Your Lost/Stolen Mobile दिखेंगा. इस पर क्लिक करें जिसके बाद यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा.



3.ब्लॉक अन ब्लॉक दोनों के मिलेंगे विकल्प

ब्लॉक अन ब्लॉक दोनों के मिलेंगे विकल्प
3/6

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. यहां आपको फोन ब्लॉक करने का विकल्प मिलेगा. इतना ही नहीं यहीं आपको अपने फोन को अनब्लॉक करने का भी ऑप्शन मिलेगा. ऐसे में अगर आप फोन को ब्लॉक करना चाहते हैं तो ब्लॉक वाले विकल्प को सिलेक्ट करें. 



4.देनी होगी ये अहम जानकारी

देनी होगी ये अहम जानकारी
4/6

नए पेज पर आने पर आपसे फोन के आईएमईआई नंबर से लेकर आपकी पूरी जानकारी मांगी जाएगी. इसमें आपका फोन नंबर से लेकर आपके घर का पता, फोन की कंपनी का नाम, मॉडल नंबर, फोन का 15 अंकों का IMEI नंबर भी डालना होगा. साथ ही आपको चोरी होने की स्थिति में यह बताना होगा कि फोन कहां किस जिले से गुम या चोरी हुआ है. इतना ही नहीं फोन चोरी होने की एफआई का कॉपी भी अपलोड करनी होगी.



5.OTP से होगा वैरिफिकेशन

OTP से होगा वैरिफिकेशन
5/6

मोबाइल जिसके नाम पर रजिस्टर्ड हैं, उसकी भी इसमें पूरी जानकारी देनी होगी. ओनर की आईडी अपलोड करने के साथ ही आईडी नंबर और मोबाइल नंबर भी डालना होगा जिस पर एक ओटीपी आएगा और आपकी एप्लिकेशन को वैरिफाई करके आपके फोन को ब्लॉक कर दिया जाएगा. 



6.मिलेगी यूनिक कंप्लेन नंबर

मिलेगी यूनिक कंप्लेन नंबर
6/6

सारी डिटेल भरने के बाद और ओटीपी वेरिफिकेशन भरने के बाद आप अपना फॉर्म सबमिट कर दें जिसके बाद आपको एक यूनिक कंप्लेन नंबर मिलेगा. इसके जरिए आप अपनी कंप्लेन का स्टेटस चेक कर सकेंगे साथ ही आपका फोन मिल जाने पर उसे अनब्लॉक करने में भी यह कंप्लेन नंबर मददगार होगा. 



LIVE COVERAGE