trendingPhotosDetailhindi4040558

Sell Used Smartphone: अगर आप भी बेचने वाले हैं अपना पुराना स्मार्टफोन तो ध्यान रखें ये अहम बातें

फोन बेचने या एक्सचेंज करने से पहले आपको अपने फोन की सारी डिटेल्स डिलीट कर देना चाहिए और इस दौरान कुछ खास बातों का भी ध्यान रखना चाहिए.

आज के दौर में लोग बहुत जल्द ही अपना फोन बदल लेते हैं और ऐसे में वे कई बार अपना पुराना फोन या तो बेच देतें है या फिर एक्सचेंज पर देते हैं. ऐसा करना फाइनेंशियली तो सही है लेकिन सेफ्टी की नजर से देखा जाए तो कई बार ये जोखिमभरा हो जाता है. किसी दूसरे के पास जाने से मोबाइल में मौजूद आपका डाटा, फोटो और पर्सनल चीजें भी किसी असुरक्षित हाथों में जाने का खतरा हो जाता है. ऐसे में सावधानी बरतना जरूरी हो जाता है और इसके लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा. 

1.Delete Your Data

Delete Your Data
1/6

अगर आपने नया फोन ले लिया है तो दूसरा फोन आपके काम का नहीं रह जाएगा लेकिन इसे बेचने से पहले या किसी को देने से पहले कुछ चीजें आपको जरूर डिलीट कर देनी चाहिए.



2.Delete Your Gallery

Delete Your Gallery
2/6

आपको यह सुनिश्चिचत करना होगा कि आपके मोबाइल में जितने भी फोटोज़ हैं, वो डिलीट की जाएं क्योंकि ये डिटेल्स आपके लिए मुसीबत हो सकती है. फोन को बेचने से पहले आपकी गैलरी पूरी तरह से खाली हो. ड्राइव में मौजूद सभी फोल्डर्स को चैक करें कि कहीं कोई फोटो रह तो नहीं गई. वॉट्सऐप गैलरी, फेसबुक गैलरी और एलबम पर विशेष ध्यान दीजिए.



3.Uninstall Your Payment Apps

Uninstall Your Payment Apps
3/6

अपना फ़ोन बेचने से पहले इनमें उपलब्ध सभी पेमेंट ऐप को अनइस्टॉल कर लें. इससे कोई भी आपके खाते से पैसे नहीं निकाल पाएगा. इनमें पेटीएम, फोन पे, गूगल पे या फिर अन्य कुछ ऐप्स हो सकती हैं. तो फोन के बेचने से पहले इस तरह की तमाम ऐप्स रिमूव कर लें.



4.Delete Your Documents

Delete Your Documents
4/6

अक्सर हम अपने फ़ोन में हमारे जरूरी डाक्यूमेंट्स जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस रखते हैं. कई बार हम अपने पासवर्ड भी फोन में नोट कर लेते हैं. इसलिए फोन बेचने से पहले इन्हें भी डिलीट कर लें, जिससे कोई भी इनका गलत उपयोग ना कर सके.



5.Uninstall Your Personal Apps

Uninstall Your Personal Apps
5/6

अपना फ़ोन बेचने से पहले इनमें उपलब्ध सभी तरह से सोशल मीडिया ऐप जैसे वॉट्सअप, फेसबुक, ईमेल और इंस्टाग्राम हटाने से कोई भी आपके सोशल मीडिया को हैक नहीं कर पाएगा और ना ही इनका गलत इस्तेमाल कर पाएगा.



6.Factory Reset

Factory Reset
6/6

अपने पुराने फ़ोन से हर तरह से जरूरी चीज़ें अपने नए फ़ोन या लैपटॉप में कॉपी कर लें. इसके बाद सेटिंग में जाकर अपने पुराने फ़ोन को फैक्टरी डेटा रिसेट कर दें. इस प्रक्रिया को करते समय इरेज ऑल (Erase All) का विकल्प भी चुन लें. इससे आपका फ़ोन एकदम नए जैसा खाली हो जाएगा.



LIVE COVERAGE