trendingPhotosDetailhindi4007019

Work From Home: वीडियो कॉल्स और मीटिंग्स में ना हो कोई परेशानी, ये हैं 7 कमाल के Tips

वर्क फ्रॉम होम का चलन जिस तरह बढ़ गया है उसमें जरूरी है कि हम तकनीक के साथ कदम मिलाकर चलें. जानें वीडियो कॉल को बेहतर बनाने के तरीके-

  •  
  • |
  •  
  • Jan 24, 2022, 04:21 PM IST

बीते दो सालों से ज्यादा समय से दुनिया जिस महामारी से जूझ रही है उसकी वजह से Work From Home का ट्रेंड शुरू हो चुका है. अब ज्यादतर लोग घर से काम कर रहे हैं. घर से ही जरूरी मीटिंग भी करनी होती हैं और घर से ही अहम प्रोजेक्ट्स को लेकर पिचिंग करनी होती है. ऐसे में Video Calls की क्वालिटी बेहतर होनी चाहिए. कई बार हम अच्छी तरह से खुद को प्रेजेंट नहीं कर पाते, कई बार लाइटिंग प्रॉब्लम आती है, कई बार सही व्यू नहीं मिल पाता है. इसमें कुछ टेक्निकल ट्रिक्स और टिप्स मदद कर सकते हैं-
 

1.अच्छी लाइटिंग

अच्छी लाइटिंग
1/5


अगर आप Video call पर हैं तो ये जरूरी है कि आपके कमरे में लाइटिंग की व्यवस्था अच्छी हो. खासतौर पर नैचुरल लाइटिंग से काफी मदद मिलती है. ये जरूर ध्यान रखें कि लाइट सोर्स आपके सामने की तरफ हो ना कि पीछे की तरफ.



2.कलर का रखें ध्यान

कलर का रखें ध्यान
2/5


अगर कोई जरूरी और अहम बात से जुड़ी वीडियो कॉल हो तो ड्रेस चुनने में भी सावधानी बरतें. ऐसा ही सोचें जैसे आप ऑफिस जाकर ये मीटिंग करते तो क्या पहनते. कम्फर्टेबल और अच्छी ड्रेस से भी कॉन्फिडेंस बढ़ता है. वर्चुअल कॉल्स के दौरान जब आप कैमरा फेस करते हैं तो कोशिश करें कि आपकी ड्रेस का कलर सॉलिड डार्क हो. प्रिंट या पैटर्न वाली ड्रेस पहनने से बचें.



3.फिल्टर्स का करें इस्तेमाल

फिल्टर्स का करें इस्तेमाल
3/5


कई सारी ऐसी ऑनलाइन वीडियो कॉलिंग सर्विस हैं जिनमें फिल्टर और सेटिंग्स की सुविधा होती है. इससे भी आपके लुक और विज्युअल को बेहतर बनाने में मदद मिलती है. 
 



4.लाइट एनहेंसर

लाइट एनहेंसर
4/5

आजकल ज्यादातर YouTubers रिंग लाइट्स का इस्तेमाल करने लगे हैं. यह एक अच्छा टूल है जिससे वीडियो क्वालिटी बेहतर होती है.
 



5.कैमरा लेवल

कैमरा लेवल
5/5


यह भी सुनिश्चित करना जरूरी है कि आपका कैमरा आपके आई लेवल पर हो. अगर कैमरे को सही तरीके से पोजिशन किया जाए तब भी वीडियो क्वालिटी अच्छी होती है. वीडियो कॉल के दौरान इस तरह बैठें जिससे सिर्फ आपके कंधों तक का ही एरिया कवर हो. इससे मीटिंग में मौजूद लोग आप से ठीक तरह से कनेक्ट कर पाएंगे और आप एक-दूसरे के फेशियल एक्सप्रेशन भी समझ पाएंगे. 



LIVE COVERAGE