trendingPhotosDetailhindi4020310

बम की तरह फट सकता है Smartphone, ये हैं फोन में आग लगने के मुख्य कारण

स्मार्टफोन के ब्लास्ट होने की कई खबरें सामने आई हैं. ऐसे में अब यूजर्स को कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए.

  •  
  • |
  •  
  • Apr 17, 2022, 09:37 AM IST

स्मार्टफोन का इस्तेमाल आज के दौर में लोग सुबह से रात तक यूज करते हैं. ऐसे में यह लोगों के जीवन का अहम हिस्सा माना जाता है लेकिन स्मार्टफोन  का ज्यादा प्रयोग आज के समय में नुकसानदायक हो सकता है. रेडिएशन से लेकर आंखो तक पर तो इसके दुष्प्रभाव होते ही है लेकिन पिछले कुछ महीनों में स्मार्टफोन के ब्लास्ट होने से लेकर उनमें आग लगने तक की खबर सामने आई है जो कि एक खतरनाक स्थिति है. ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आखिर ऐसे क्या कारण होते हैं जो कि फोन में आग लगने की वजह बनते हैं. 

1.कंपनी का चार्जर

कंपनी का चार्जर
1/5

स्मार्टफोन को चार्ज करते समय केवल कंपनी का ब्रांडेड चार्जर ही इस्तेमाल करें. थर्ड पार्टी चार्जर या फिर कोई लोकल चार्जर से फोन की बैटरी बहुत जल्दी खराब हो सकती है और इस तरह बैटरी में आग लग सकती है. साधारण चार्जर से मोबाइल के ब्लास्ट होने की खबरें कई बार आ चुकी है. 



2.जरूरत से ज्यादा मल्टीटास्किंग

जरूरत से ज्यादा मल्टीटास्किंग
2/5

हमारे स्मार्टफोन्स वैसे यो कई सारे काम एक साथ कर सकते हैं लेकिन गेमिंग और मल्टी-टास्किंग से फोन का प्रोसेसर बहुत जल्दी गर्म होता है जिससे उनमें आग लग सकती है. जैसे इंसानों को रेस्ट चाहिए होता है वैसे ही आपके स्मार्टफोन को भी आराम दिया करें. स्मार्टफोन में कूलिंग के फीचर्स होते हैं लेकिन ज्यादा गर्म होने पर वो भी काम करना बंद कर सकते हैं. 



3.फोन का अचानक गिरना

फोन का अचानक गिरना
3/5

स्मार्टफोन को संभालकर रखना काफी जरूरी है. अगर आपसे आपका स्मार्टफोन गिरता रहता है तो हम आपको बता दें कि सामने से फोन में भले ही कुछ न हो, फोन की बैटरी पर इसका असर जरूर पड़ सकता है जिसके प्रभाव काफी बुरे हो सकते हैं. इसकी वजह यह है कि गिरने से बैटरी में केमिकल रिएक्शन हो सकते हैं जो कि ब्लास्ट की वजह बन सकते हैं. 



4. गर्म जगह से दूर रखें फोन

 गर्म जगह से दूर रखें फोन
4/5

यदि आपका फोन डायरेक्ट हीट में रहता है तो यह स्मार्टफोन के लिए काफी हानिकारक हो सकता है और ये एक अहम कारण है जिससे स्मार्टफोन की बैटरी आग पकड़ लेती है. ज्यादा समय तक अपने फोन को गर्मी वाली जगह पर न रखें, ये खतरनाक साबित हो सकता है.



5.ओवरनाइट चार्जिंग

ओवरनाइट चार्जिंग
5/5

कई लोग अपने स्मार्टफोन को तब चार्ज करते हैं जब हम रात में सोते हैं. रात भर फोन को चार्जिंग पर रखने से फोन की बैटरी जरूरत से ज्यादा गर्म हो सकती है और इससे फोन में ब्लास्ट हो सकता है और आग भी लग सकती है. 



LIVE COVERAGE