Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चाहते हैं Car AC करे मस्त कूलिंग तो रखें इन 5 बातों का ख़याल

एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ एसी की सर्विस कभी भी रात या शाम में करवाने की जगह दोपहर में करवानी चाहिए. इससे सही-सही कूलिंग का पता चलता है.

चाहते हैं Car AC  करे मस्त कूलिंग तो रखें इन 5 बातों का ख़याल

car battery

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : गर्मियां आ गई हैं. आपकी कार तो सही सलामत चल रही है पर कार की AC में कोई समस्या है तो ये कुछ टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं. 

जांच करवाएं एयर फिल्टर और कंडेंसर की 
कई बार एयर कंडिशनर(Air Conditioner) के  सही तरीके से काम नहीं करने की वजह फ़िल्टर और कंडेंसर में ब्लॉकेज भी होती है. इसे ठीक करने का एक तरीक़ा कंडेसर  को अच्छी तरह धो लेना होता है. धोने से एयर कंडीशनर में कम हो रहा हवा का दवाब ठीक हो जाता है. ज़रूरी है कि फ़िल्टर की सफाई भी बार-बार होती रहे. 

धूल और नमी भी होती है बड़ी वजह एसी के ठीक से न काम करने की वजह 
धूल और नमी की वजह से भी एसी में काफ़ी दिक्कत आ सकती है. गाड़ी को साफ़-सुथरा रखना इसके लिए काफ़ी ज़रूरी है. आवश्यक है कि कार के सभी कार्पेट और मैट्स साफ़-सुथरे रहें. इससे धूल एसी वेंट(AC Service) के अंदर नहीं जाएगा और कार में बेहतर कूलिंग होगी. 

इंजन का गर्म होना भी एक वजह
लगातार कार के चलते रहने से कार का इंजन गर्म हो जाता है. इस वजह से AC की कूलिंग प्रभावित होती है. इंजन के गर्म होने की वजह से AC की कूलिंग(AC Service) इसलिए प्रभावित होती है क्योंकि एसी का कंडेंसर इंजन के रेडिएटर के क़रीब होता है. रेडिएटर के गर्म होने से कंडेंसर गर्म हो जाता है और कूलिंग प्रभावित होती है. 

Free स्कीमें जल्द हो जाएंगी बंद? PM मोदी से बोले अधिकारी- कहीं श्रीलंका जैसा ना हो जाए हाल


नजरअंदाज ना करें एसी से आ रही कोई भी अजीब आवाज
कार के कंप्रेसर से किसी भी अजीब आवाज़ आने पर उसे नज़रअंदाज़ न करें.  यह अजीब आवाज़ इनमें से किसी भी चीज़ का संकेत दे सकती है, मसलन लिक्विड रेफ्रिजरेंट का कंप्रेसर पोर्ट में घुसना, माउंटिंग बेल्ट का ढीला होना, प्रेशर की समस्या इत्यादि. 

सर्विस करवानी हो तो चुनें दोपहर का वक़्त  
एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ एसी की सर्विस(AC Service) कभी भी रात या शाम में करवाने की जगह दोपहर में करवानी चाहिए. इससे सही-सही कूलिंग का पता चलता है. कूलिंग को ठीक रखने के लिए समय-समय पर AC में कूलिंग गैस का लेवल चेक करते रहना चाहिए. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement