Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pune में 300 करोड़ की लागत से Electric Vehicle का प्लांट लगाएगी Bajaj

Bajaj Auto ने ऐलान किया है कि पुणे में जून 2022 से इलेक्ट्रिक व्हीकल का प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा.

Latest News
Pune में 300 करोड़ की लागत से Electric Vehicle का प्लांट लगाएगी Bajaj
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में Electric Vehicle की लोकप्रियता बहुत तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में लगातार ऑटो मोबाइल कंपनियां बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल को लॉन्च करने की कोशिशें कर रहे हैं. ओला का S1 स्कूटर लॉन्च होने के बाद तो टू व्हीलर मार्केट में भी इलेक्ट्रिक व्हीकल की प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है. ऐसे में Bajaj ने ऐलान किया है कि वह Electric Vehicle के लिए अलग से पुणे में एक प्लांट लगाने वाली है जिसका प्रोजेक्ट पूरी तरह से तैयार हो चुका है. 

300 करोड़ की लागत से बनेगा प्लांट

दरअसल, बजाज ऑटो लिमिटेड ने ऐलान किया है कि कंपनी 300 करोड़ की लागत से पुणे में Electric Vehicle प्लांट का निर्माण करेगी. इस प्लांट में हर साल करीब 5 लाख Electric Vehicle का निर्माण किया जाएगा. इसके साथ ही कंपनी कने कहा है कि पुणे के अकुर्दी में बनने वाला यह प्लांट उसी स्थान पर होगा, जहां बजाज का सबसे लोकप्रिय दोपहिया वाहन चेतक स्कूटर बनता है.

कंपनी के इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को लेकर कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि , “पुणे में बनने वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल मैनुफैक्चरिंग प्लांट में अत्याधुनिक रोबोटिक और ऑटोमेटिक मैन्युफैक्चरिंग सिस्टम लगाया जाएगा. इसमें प्लांट में लॉजिस्टिक और मटेरियल हैंडलिंग, फेब्रिकेशन और पेंटिंग, असेम्बली और क्वालिटी एस्योरेंस समेत सभी काम ऑटोमेटिक होंगे. यह प्लांट पांच लाख वर्ग फुट में फैली होगा और इसमें करीब 800 कर्मियों को रोजगार मिलेगा. 

जून 2022 से होगा प्रोडक्शन 

आपकों बता दें कि बजाज ऑटो ने वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की पेटेंट डिजाइन और ट्रेडमार्क वेबसाइट पर भारत में ‘फ्रीराइडर’ नाम के एक नए ट्रेडमार्क के लिए आवेदन किया है . कंपनी ने 1 मार्च, 2021 को ट्रेडमार्क के लिए आवेदन किया था. वहीं 21 जून तक इसे मंजूरी मिल चुकी है.

गौरतलब है कि नए रजिस्टर्ड ट्रेडमार्क का उपयोग कंपनी कहां करेगी, इसको इसको लेकर अभी आशंका की स्थिति है लेकिन मारो विचार है कि फ्रीराइडर कंपनी की एक इलेक्ट्रिक टू व्हीलर होगी. पुणे के प्लांट को लेकर कंपनी का कहना है कि जून 2022 तक वहां पर इलेक्ट्रिक व्हीकल का प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement