Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Car Safety Tips: भीषण गर्मी में रखें CNG कार का खास ख्याल वरना होगा बड़ा नुकसान

गर्मी के मौसम में कारों में आसानी से आग लग जाती है और सबसे ज्यादा हादसे सीएनजी कार के साथ होते हैं. इसलिए ये Car Safety Tips आपके काम की हो सकती हैं

Car Safety Tips: भीषण गर्मी में रखें CNG कार का खास ख्याल वरना होगा बड़ा नुकसान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के अंदर आने वाले सभी राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है.मौसम विभाग के मुताबिक गर्मी ने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. ऐसे में गर्मी का असर हमारी गाड़ियों पर भी पड़ रहा है. वहीं अहम बात यह है कि गर्मी का मौसम CNG गाड़ियों के लिए रिस्की होता है क्योंकि आपकी कार में एक सिलेंडर लगा होता है जिसमें कंप्रेस्ड नचुरल गैस भरी होती है. ऐसे में अपनी कार को हादसों से कैसे बचाना है यह कार सेफ्टी टिप्स  (Car Safety Tips) आपको पता होना चाहिए और आज इसमें हम आपकी मदद करने वाले हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जो गर्मियों के मौसम में आपकी CNG कार का ख्याल रखने में मदद करेंगे.

धूप में मत खड़ी करें कार

ऐसे में यदि आप धूप में अपनी CNG कार खड़ी करते हैं, तो ये खतरनाक हो सकता है. इसलिए हमेशा अपनी कार छाया वाली जगह पर पार्क करें. दरअसल, धूप में CNG कार खड़ी करने पर उसका केबिन काफी गर्म हो जाता है.

फुल मत कराएं सीएनजी सिलेंडर

गर्मी के मौसम में कभी भी कार के CNG सिलेंडर फुल नहीं करवाना चाहिए. ऐसा करना बेहद खतरनाक होता है. दरअसल, तापमान बढ़ने पर थर्मल एक्सपैंड होता है. इसलिए जब भी कार में CNG भरवाएं तो 1 से 2 किलोग्राम कम ही भरवाएं. ऐसे में Car Safety Tips आपको ध्यान रखने ही होंगे. 

समय पर कराएं हाईड्रो टेस्टिंग

आपको बता दें कि CNG कारों की समय-समय पर हाइड्रो टेस्टिंग कराना बहुत जरूरी होता है. अगर आपने 3 साल से ये टेस्ट नहीं कराया है तो तुरंत इसे कराएं. गर्मी के मौसम में हाइड्रो टेस्टिंग ना करवाना आपके और आपकी कार के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इसके अलावा अगर CNG सिलेंडर हाइड्रो टेस्टिंग में फेल हो जाए तो इसे चेंज करा लेना चाहिए.

Gyanvapi Case: अजय मिश्रा की कमिश्नर पद पर बहाली की मांग, हिन्दू पक्ष ने वाराणसी कोर्ट में लगाई अर्जी

लीक होने का बड़ा खतरा

कुछ गाड़ियों में CNG किट बाद में लगवाई जाती है. इनमें CNG टैंक लीक होने की शिकायतें काफी ज्यादा होती हैं. इसलिए समय-समय पर गाड़ियों के टैंक को चेक करते रहना चाहिए कि कहीं CNG लीक तो नहीं हो रही क्योंकि ये बड़े हादसे का कारण बन सकता है. जब आप अपनी कार स्टार्ट करें तो उसे हमेशा पेट्रोल पर स्टार्ट करें. कोशिश करें कि डायरेक्ट CNG पर कार स्टार्ट न करें. इसके साथ ही पेट्रोल से कार को शुरुआत में कम सेकम 1 किलोमीटर तक चलाएं. इसके बाद ही CNG पर स्विच करें. इससे आपकी कार की उम्र भी बढ़ेगी और खर्च भी कम आएगा.

Gujarat: मोरबी में गिरी नमक फैक्ट्री की दीवार, 12 लोगों की मौत, PM ने भी जताया दुख

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement