Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Electric Scooters Banned: इस देश में बैन हो गया इलेक्ट्रिक स्कूटर, जनता ने ही वोटिंग करके लिया बड़ा फैसला

Electric Vehicle को लेकर दुनियाभर में सब्सिडी दी जा रही है लेकिन पेरिस में एक खास तरह के इलेक्ट्रिक स्कूटर को बैन कर दिया गया है.

Electric Scooters Banned: इस देश में बैन हो गया इलेक्ट्रिक स्कूटर, जनता ने ही वोटिंग करके लिया बड़ा फैसला

E Scooter Banned in Paris

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इलेक्ट्रिक गाड़ियों को ट्रांस्पोर्टेशन के लिहाज से भविष्य माना जा रहा है. दुनिया के कई देश इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रमोट कर रहे हैं. भारत में भी एक बेहतर कल के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है लेकिन एक ऐसा देश है जहां खास तरह के इलेक्ट्रिक स्कूटरों को बैन कर दिया गया है. यह बात कहीं और की नहीं बल्कि पेरिस की है. यहां एक सितंबर 2023 से खास तरह के इलेक्ट्रिक स्कूटर बैन हो जाएंगे. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्रांस की राजधानी पेरिस में लोगों ने एक रेफरेंडम की मदद से शहर में शेयर्ड E-scooters पर बैन लगवा दिया है. बता दें कि ये ई-स्कूटर्स नहीं हैं जिनकी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के संदर्भ में इन दिनों बात हो रही है. ये तीन पहियों वाले स्कूटर्स हैं.

Facebook और Instagram में ब्लू टिक के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे, जानिए भारतीय यूजर्स के लिए क्या होगी कीमत

जनता ने किया ई स्कूटर का विरोध

जानकारी के मुताबिक इस रेफरेंडम में पेरिस की 7 प्रतिशत आबादी ने हिस्सा लिया था. इनमें से 89 प्रतिशत लोगों ने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स पर बैन लगाने के समर्थन में वोट किया, वहीं 11 प्रतिशत लोगों ने बैन का विरोध किया. पेरिस में फिलहाल तीन कंपनियों के करीब 15 हजार शेयर्ड ई-स्कूटर चलते हैं. 1 सितंबर, 2023 तक इनके कॉन्ट्रैक्ट हैं, उसके बाद ये गाड़ियां पेरिस में बंद हो जाएंगी.

भारत में दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगा होंडा, हीरो और TVS को मिलेगी कड़ी टक्कर 

फैसले पर लग गई मुहर

इस मामले को लेकर पेरिस के मेयर ऐनी हिडाल्गो ने कहा कि, "मैं पूरी तरह से और सरलता से मतदाताओं की पसंद का सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध हूं." ऐसे में जनता के फैसले पर मेयर ने अपनी मुहर लगा दी है और इसके चलते अब 1 सितंबर 2023 से ये खास ई स्कूटर्स खत्म हो जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement