Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Today Google Doodle: कौन थीं Kamala Sohonie जिनकी याद में गूगल ने बनाया आज का डूडल

Google Todays Doodle: गूगल ने आज भारत की पहली महिला वैज्ञानिक कमला सोहोनी की 112वीं जन्म जयंती पर उनका डूडल बनाया है.

Today Google Doodle: कौन थीं Kamala Sohonie जिनकी याद में गूगल ने बनाया आज का डूडल

Kamala Sohonie

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Google Doodle 18 June: गूगल आज भारतीय वैज्ञानिक कमला सोहोनी की 112वीं जन्म जयंती मना रहा है. इस मौके पर आज गूगल ने कमला सोहनी से जुड़ा डूडल भी बनाया है. कमला सोहोनी भारत की पहली ऐसी महिला थीं जिन्होंने विज्ञान के विषय से पीएचडी की डिग्री हासिल की थी और वह वैज्ञानिक बन गई थीं. गूगल आज कमला सोहोनी द्वारा दिए गए योगदान को याद कर उन्हें डूडल के जरिए सम्मानित कर रहा है. 

बता दें कि देश की पहली महिला वैज्ञानिक कमला सोहोनी भारत के प्रतिष्ठित भारतीय विज्ञान संस्थान बैंगलोर (IISc) में प्रवेश पाने वाली भारत की पहली महिला थीं. बता दें कि IISc को देश का सबसे अच्छा संस्थान माना जाता है. सोहोनी पीएचडी करने वाली पहली भारतीय महिला भी बनीं थीं, जो कि महिला वर्ग के लिए एक बड़ी उपलब्धि था.

यह भी पढ़ें- फादर्स डे पर अपने पापा को इन खूबसूरत मैसेज के जरिए स्पेशल फील कराएं

राष्ट्रपति से मिला था पुरुस्कार 

कमला सोहोनी को "नीरा" पर उनके काम के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार मिला और वह बॉम्बे में रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस की पहली महिला निदेशक भी थीं.  बता दें कि सोहोनी का जन्म आज ही के दिन 1911 में मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था. उन्होंने बॉम्बे विश्वविद्यालय में रसायन विज्ञान और भौतिकी का अध्ययन किया, 1933 में अपनी कक्षा के शीर्ष पर स्नातक की उपाधि प्राप्त की थी.

यह भी पढ़ें- बिपरजॉय के कहर के बाद अब कैसा है कच्छ और सौराष्ट्र का हाल, कितना हुआ नुकसान, क्या कह रहे हैं गृहमंत्री अमित शाह?

कमला सोहोनी ने किया था अहम शोध

कमला सोहोनी ने कैंब्रिज विश्वविद्यालय में एक शोध छात्रवृत्ति हासिल की थी. यहां उन्होंने साइटोक्रोम सी की एक महत्वपूर्ण खोज की थी जो कि सभी पौधों की कोशिखाओं में ऊर्जा उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण एंजाइम माना जाता है. उन्होंने इस खोज पर अपनी पीएचडी थीसिस पूरी की थी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement