Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Elon Musk के दावे की खुली पोल, Twitter पर हेट स्पीच के मामलों की बाढ़, रिपोर्ट में खुलासा

एलन मस्क ने हेट स्पीच से जुड़ा एक ग्राफ शेयर किया था. जिसमें उन्होंने दावा किया था कि 22 अक्टूबर के बाद नफरती पोस्ट में 75 प्रतिशत की गिरावट आई है.

Elon Musk के दावे की खुली पोल, Twitter पर हेट स्पीच के मामलों की बाढ़, रिपोर्ट में खुलासा

ट्विटर पर हेट स्पीच के मामले बढ़े

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एलन मस्क (Elon Musk) के उस दावे की पोल खुल गई है जिसमें उन्होंने कहा था कि मेरे कमान संभालने के बाद ट्विटर पर हेट स्पीच के मामले कम हुए हैं. मस्क ने ट्वीट कर बताया था कि इस सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर नफरती बोल की संख्‍या 75 फीसदी घट गई है. लेकिन अब नए रिसर्च में सामने आया कि एलन मस्क के अधिग्रहण के बाद ट्विटर (Twitter) पर हेट स्पीच की बाढ़ सी आ गई है.

सेंटर फॉर काउंटरिंग डिजिटल हेट (Center for Countering Digital Hate) और एंटी डेफेमेशन लीग की रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क ने जब से ट्विटर की कमान संभाली है तब से इस सोशल मीडिया पर नफरत फैलाने वाले पोस्ट बढ़े हैं. रिपोर्ट में कहा गया कि पिछले साल के मुकाबले 2022 में हेट स्पीच के मामले तीन गुना हो गए हैं. खासकर मस्क के अधिग्रहण के बाद. इस प्लेटफॉर्म पर समलैंगिक पुरुषों और ट्रांस व्यक्तियों के खिलाफ अपशब्दों का उपयोग क्रमशः 58% और 62% बढ़ा है.

Elon Musk ने बदल दिए Twitter के कई नियम, प्राइवेसी और सेफ्टी पर ज्यादा जोर

हेट स्पीच के मामलों में आई थी 75% की गिरावट
इससे पहले एलन मस्क ने 24 नवंबर को हेट स्पीच से जुड़ा एक ग्राफ शेयर किया था. जिसमें उन्होंने दावा किया था कि 22 अक्टूबर के बाद नफरती पोस्ट में 75 प्रतिशत की गिरावट आई है. पोस्ट किए गए ग्राफ में साफ देखा जा सकता है कि ट्विटर पर हेट स्पीच से जुड़ी पोस्ट 20 अक्टूबर 2022 तक 1 करोड़ के पार पहुंच गई थी. लेकिन 28 अक्टूबर को एलन मस्क के कमान संभालने के बाद ट्विटर हेट स्पीच से जुड़े पोस्ट 25 लाख के आसपास रह गए हैं. मस्क ने इस कामयाबी के लिए टीम को बधाई भी दी.

Elon Musk ने बनाई पॉलिसी
एलन मस्क ने हेट कंटेंट और फेक न्यूज को एक पॉलिसी भी बनाई है. इसके तहत अगर अब किसी ने ट्विटर (Twitter) पर नेगेटिव या भड़काऊ पोस्ट किया तो उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा. हाल ही में एलन मस्क ने ट्वीट कर बताया था, 'ट्विटर की नई पॉलिसी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है, लेकिन पहुंच की स्वतंत्रता नहीं है. नेगेटिव, हेट पोस्ट को अब स्वीकार नहीं किया जाएगा. पोस्ट को डिमोनेटाइज कर दिया जाएगा. ट्विटर पर कोई विज्ञापन या अन्य रेवेन्यू का साधन उपलब्ध नहीं होगा. जब तक आप इसे विशेष रूप से नहीं खोजेंगे, आपको ट्वीट नहीं मिलेगा, जो बाकी इंटरनेट से अलग नहीं है.'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement