Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mercedes Benz भारत में बनाएगी इलेक्ट्रिक व्हीकल, क्या है प्लान? 

लग्जरी कार निर्माता पुणे में कंपनी के कारखाने में असेंबल करेगी इलेक्ट्रिक व्हीकल

Latest News
Mercedes Benz भारत में बनाएगी इलेक्ट्रिक व्हीकल, क्या है प्लान? 

mercedes benz

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट तेजी से बढ़ रहा है. कई कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च कर दिए हैं. इसी कड़ी में लग्जरी कार निर्माता मर्सिडीज बेंज ने भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल लाने की तैयारी कर ली है. जानकारी के मुताबिक, कंपनी भारत में इस साल मेबैक, एएमजी और ईक्यू ब्रांड में 10 नए मॉडल लॉन्च करेगी.

मर्सिडीज-बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ मार्टिन श्वेंक ने घोषणा की कि देश की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक लग्जरी सेडान EQS 2022 को अक्टूबर-दिसंबर में लॉन्च किया जाएगा. इसे स्थानीय रूप से चाकन, पुणे में कंपनी के कारखाने में असेंबल किया जाएगा.

इसके साथ मर्सिडीज भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को असेंबल करने वाली पहली वैश्विक लग्जरी कार निर्माता होगी. कंपनी इस साल मार्च में भारतीय बाजार में एस-क्लास मेबैक भी लाएगी. 

4 अरब का निवेश 
पिछले साल Mercedes ने संकेत दिया था कि वह भारत में EVs को असेंबल करना शुरू कर सकती है. कार निर्माता ने देश में अपना पहला EV 2020 में पेश किया था. EQC SUV 1 करोड़ रुपये में लॉन्च की गई थी. 

कंपनी का कहना है कि ईक्यूएस ने पहले ही एक ऑल-इलेक्ट्रिक फ्यूचरिस्टिक लग्जरी ईवी के रूप में ग्लोबल बेंचमार्क स्थापित किया है. कंपनी ने पिछले दो वर्षों में देश में 4 अरब रुपये का निवेश किया है. हालांकि इसपर कंपनी ने चुप्पी साधी है कि मर्सिडीज विशेष रूप से भारत में ईवी मार्केट में कितना निवेश करेगी?

सेल में इजाफा 
जर्मन कार निर्माता का कहना है कि 2020 में बेची गई 7,893 कारों की तुलना में वर्ष 2021 में घरेलू बिक्री में 42.5% का इजाफा हुआ है. इस बढ़ोतरी के साथ पिछले साल 11,242 कारों की सेल हुई है. 2021 के लिए इसकी ऑर्डर बुकिंग 3,000 से अधिक कारों की रही है. 

कंपनी के मुताबिक, एलडब्ल्यूबी ई-क्लास 2021 में सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल बना हुआ है, जिसके बाद जीएलसी लग्जरी एसयूवी है. श्वेन्क ने कहा कि उन्हें उम्मीद नहीं है कि 2022 में अगले छह महीनों के लिए चिप की कमी में भारी सुधार होगा. कार निर्माता इस साल अपने प्री-ओन्ड कार सेगमेंट के लिए ऑनलाइन बिक्री में 30% की वृद्धि की उम्मीद कर रहा है. 
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement