Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Online Gaming New Rules: मोदी सरकार ने जारी किए ऑनलाइन गेमिंग के लिए नए नियम, इन ऐप्स पर गिर सकती है गाज

Online Gaming Rules: देश के इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रसारण मंत्रालय ने नए नियमों को ऐलान किया है. इसमें सरकार ने बताया है कि गेम को अनुमति के लिए बनाए गए मानदंडों के निर्धारण के लिए एक नया ऑटोनमस संगठन बनाया जाएगा.

Online Gaming New Rules: मोदी सरकार ने जारी किए ऑनलाइन गेमिंग के लिए नए नियम, इन ऐ�प्स पर गिर सकती है गाज

Online Gaming New Rules

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की मोदी सरकार ने गेमिंग के लिए नए नियम जारी कर दिया है. इसमें सबसे बड़ा झटका गेंबलिंग करने वाले ऐप्स को लगने वाला है. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रसारण मंत्रालय ने बताया है कि इन नए नियमों के जरिए ऑनलाइन बेटिंग और गैम्बलिंग प्लेटफॉर्म्स पर दांव लगाने वाले गेम्स को प्रतिबंधित किया जा सकेगा. नए नियमों के मुताबिक सभी गेम्स SRO यानी सेल्फ रेगुलेटरी ऑर्गेनाइजेशन द्वारा निर्धारित किए जाएंगे.

इस मामले में सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर का कहना है कि ऐसे ऑनलाइन गेम्स जो जुआ या फिर सट्टेबाजी जैसे गेम नए गेमिंग नियमों के तहत आएंगे. गौरतलब है कि बता दें कि सेल्फ रेगुलेटरी ऑर्गेनाइजेशन इस बात को निर्धारित करेगा कि गेम में गैम्बलिंग से जुड़ी कोई भी चीज है या नहीं.

राजीव चंद्रशेखर ने कहा, ‘‘हम एक ऐसा ढांचा खड़ा कर रहे हैं जो यह तय करेगा कि किस ऑनलाइन गेम को एसआरओ की तरफ से अनुमति दी जा सकती है. एसआरओ भी कई संख्या में होंगे.’’ सरकार द्वारा जारी नए नियमों के साथ ही सट्टेबाजी से संबंधित गेम प्रतिबंधित हो जाएंगे.

बता दें कि नए नियमों के अनुसार किसी भी ऑनलाइन गेम्स को मंजूरी देते वक्त भी काफी चीजों की जांच की जाएगी और उसके आधार पर गेम्स को लॉन्च किया जा सकेगा. बता दें कि इसका सीधा असर ऑनलाइन रियल मनी गेम पर पड़ेगा क्योंकि सरकार का मुख्य मकसद इन सट्टेबाजी वाले ऐप्स पर लगाम लगाना है. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement