Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

EV ऑटो सेक्टर के लिए अरबों रुपये का निवेश कर रही है Suzuki Motors, रोजगार के बढ़ेंगे अवसर

जापानी मोटर कंपनी सुजुकी मोटर्स भारत के गुजरात में ईवी मैन्युफैक्चरिंग के लिए करार कर चुकी है जिसे यहां रोजगार की संभावनाएं और ईवी का विस्तार होगा.

EV ऑटो सेक्टर के लिए अरबों रुपये का निवेश कर रही है Suzuki Motors, रोजगार के बढ़ेंगे अवसर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में जिस तरह से ईवी (Electric Vehicle) का विस्तार हो रहा है वो इस बात का संकेत है कि भारत ना केवल ईवी का एक बड़ा उपभोक्ता देश होगा अपितु ये वैश्विक स्तर पर ईवी की मैन्युफैक्चरिंग का हब बनेगा. जापान (Japan) की दिग्गज ऑटोमेकर सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (Suzuki Motor Corporation) इलेक्ट्रिक वाहनों और बैटरी के निर्माण के लिए भारत में 104.4 बिलियन रुपए का निवेश करेगी. कंपनी जल्द ही गुजरात में बैटरी बनाने का प्लांट लगाएगी. कुल इन्वेस्टमेंट 150 अरब येन होगा. 

गौरतलब है कि पीएम मोदी और जापान के पीएम की मुलाकात के दौरान ही जापानी निवेशकों ने भारत में बड़े निवेशों की घोषणाएं की हैं. वहीं ऑटोमोबाइल कंपनी सुजुकी ने ईवी मैन्युफैक्टरिंग का करार किया है. इस प्लान से भारत के इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण को बढ़ावा मिलेगा. कंपनी ने इसके लिए गुजरात सरकार के साथ करार किया है. कंपनी ने स्टेटमेंट जारी करके कहा है कि ईवी की लोकल मैन्युफैक्चरिंग और बैटरीज बनाने के लिए 10, 445 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा.

भारत सरकार का पर्यावरण के अनुकूल वाहनों (Electric Vehicles) की मैन्युफैक्चरिंग पर फोकस कर रही है. देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ने से होने वाले प्रदूषण में कमी आएगी. इस लिहाज से यह निवेश महत्वपूर्ण है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने भी निवेश पर चर्चा की. 19 मार्च 2022 को आयोजित इंडिया-जापान इकोनॉमिक फोरम में MoU साइन किया गया है. निवेश से रोजगार को बढ़ावा देने में भी मदद मिलेगी.

जानकारी के मुताबिक ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स पावर प्राइवेट लिमिटेड और जापान तोशिबा कॉर्पोरेशन ने गुजरात सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. समझौते के मुताबिक गुजरात के ही अहमदाबाद के हंसलपुर क्षेत्र में एक बड़ी लिथियम आयन बैटरी परियोजना स्थापित की जाएगी. परियोजना के लिए निवेश समझौते पर दो चरणों में हस्ताक्षर किए गए थे. वहीं यह भी माना जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट के जरिए भारत में रोजगार में भी काफी इजाफा होगा. 

यह भी पढ़ें- जानें कौन हैं Vikas Kumar, बनने वाले हैं Delhi Metro के नए एमडी, IIT से दो बार की है पढ़ाई

सुजुकी मोटर लोकल डिमांड को पूरा करने के लिए भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक बेस के रूप में स्थापित कर सकती है, कंपनी आने वाले समय में इस निवेश को बढ़ा सकती है. ध्यान देने वाली बात यह भी है कि मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (Maruti Suzuki India Limited) के एमडी और सीईओ केनिची आयुकावा (Kenichi Ayukawa) ने पहले सुझाव दिया था कि गुजरात में सुजुकी प्लांट को EV hub के रूप में डेव्लप किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- क्या होता है Phosphorus Bomb? रूस पर लगा जिसके इस्तेमाल का आरोप वो बम कितनी मचा सकता है तबाही 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement