Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

काम की बात: क्या है नया Smartphone खरीदने का सही समय, ये 7 प्वॉइंट्स हमेशा रखें याद

अगर आप एक नया स्मार्टफोन लेने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा वरना आप अपने लिए बेहतरीन स्मार्टफोन लेने से चूक जाएंगे.

Latest News
काम की बात: क्या है नया Smartphone खरीदने का सही समय, ये 7 प्वॉइंट्स हमेशा रखें याद
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के दौर में स्मार्टफोन (Smartphone) एक जरूरत बन गया है. ऑनलाइन क्लासेज से लेकर वीडियो कॉलिंग तक के लिए इसका प्रयोग इसे अधिक उपयोगी बनाता है. समय के साथ बहुत ही तेजी से टेक्नोलॉजी भी बदलती रहती है. ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि बदलती टेक्नोलॉजी के दौर में स्मार्टफोन खरीदने का सही समय क्या हो सकता है. यदि आप भी नया स्मार्टफोन  खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

1. कब खरीदें नया स्मार्टफोन

पुराने समय में जहां कंपनियां साल भर में एक- दो या तीन फोन लॉन्च करती थीं तो वहीं अब कंपनियां लगभग हर हफ्ते नया फोन ले आती हैं. ऐसे में लोगों को यह लगता है कि उनका फोन बहुत पुराना हो गया है. लेटेस्ट की इस दौड़ में कंपनियां लोगों पर पुराने और नए स्मार्टफोन का मानसिक दबाव बनाती हैं. इसी का नतीजा है कि आज के वक्त में लोग कुछ महीनों में ही नया स्मार्टफोन खरीदते हैं. जबकि हकीकत यह है कि लोगों को अपनी जरूरतों के अनुसार फोन रखना चाहिए. वहीं खास बात यह है कि आज के दौर में एक साधारण स्मार्टफोन भी कम से कम दो वर्षों तक अच्छे से चल सकता है. ऐसे में कम से कम अपने फोन को दो वर्षों तक चलाएं. वहीं जब आपको लगने लगे कि अब आपको नया स्मार्टफोन लेने की आवश्यकता है तभी नया स्मार्टफोन लें. यूजर्स को कंपनियों की लेटेस्ट की जंग से दूर ही रहना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- Twitter पर आने वाला है यह बेहतरीन फीचर, कंपनी ने दी अहम जानकारी

2. अमेजन और फ्लिपकार्ट डील

देश की लगभग सभी ई-कॉमर्स कंपनियां अपने प्लेटफार्म पर समय-समय पर स्मार्टफोन की धमाकेदार डील्स लाती रहती हैं. वहीं सबसे बेहतरीन डील्स फ्लिपकार्ट (Flipkart) और अमेजन (Amazon) पर मिलती है. इसमें कई बार ग्राहकों को 50 फीसदी से ज्यादा का डिस्काउंट मिलता है. ऐसे में एक बेहतरीन डील क्रैक की जा सकती है. वहीं खास बात यह है कि भारत में होली और दिवाली के दौरान इन ई-कॉमर्स साइट्स पर महत्वपूर्ण सेल भी चलती हैं जिसमें आपको प्रीमियम स्मार्टफोन भी सस्ते दामों में मिल जाते हैं. ऐसे में अगस्त से लेकर नवंबर के अंतिम हफ्ते तक आपके पास  बेहतरीन डील के ऑफर्स होते हैं इसलिए नवरात्रों से लेकर दिवाली तक आप अपने मनपसंद स्मार्टफोन खरीद सकते हैं. 

Car Servicing में भूलकर भी ना करें ये गलतियां

3. नवंबर में अच्छे ऑफर

आपको बता दें कि अमेजन धनतेरस और दिवाली की सेल्स में मोबाइल पर सबसे ज्यादा ऑफर्स देता है. ठीक इसी तरह दिवाली पर फ्लिपकॉर्ट पर सेल्स लेकर आते हैं. ऐसे में आप स्मार्टफोन्स बेहद सस्ते दामों पर खरीद सकते हैं. त्योहारी सीजन की इन्ही सेल्स के कारण यह माना जाता है कि लोगों के लिए स्मार्टफोन खरीदने का सबसे बेहतरीन महीना नवंबर को ही माना जाता है. 

एयरबैग वाली बाइक Honda Goldwing भारत में लॉन्च, कीमत लग्जरी कार से भी ज्यादा

4. ब्रांड पर रखें फोकस

खास बात यह है कि आपको अपनी जरूरतों के अनुसार यह तय करना होगा कि आपको कौन-सा फोन लेना है क्योंकि स्मार्टफोन तो समय के साथ तेजी से बदलाव के दौर से गुजर रहे हैं. वहीं ब्रांड पर भी फोकस करना चाहिए. बजट रेंज के स्मार्टफोन की कंपनियों की बात करें तो रियलमी, ओप्पो, वीवो, शाओमी साल भर अपने फोन लॉन्च करती रहती हैं.

काम की बात: यह है Laptop खरीदने का सही समय, इन बातों का रखें खास ख्याल

इसके अलावा सैमसंग के प्रीमियम स्मार्टफोन की सीरीज यानी एस सीरीज (Samsung S series Smartphone) के स्मार्टफोन साल की शुरुआती तिमाही में लॉन्च होते हैं. वहीं एप्पल (Apple) के स्मार्टफोन हर साल सितंबर में ही लॉन्च होते हैं. ठीक इसी तरह गूगल के पिक्सल सीरीज (Google Pixel Series) के स्मार्टफोन सितंबर और अक्टूबर के करीब लॉन्च होते हैं. ऐसे में यदि आप को अपना पसंदीदा ब्रांड पता है तो आपको फोन खरीदने के लिए समय चुनने को लेकर ज्यादा सोचना ही नहीं पड़ेगा. 

5. जब गिफ्ट में देना हो स्मार्टफोन
वहीं यदि आपको फोन गिफ्ट करना है तो आपको दिवाली से नए वर्ष यानी नवंबर से जनवरी तक की ई-कॉमर्स की डील्स पर ध्यान देना चाहिए. इस दौरान कंपनियां  लोगों को स्मार्टफोन्स पर अच्छे डिस्काउंट देती हैं. ठीक इसी तरह बैंक के ऑफर्स और ई-कॉमर्स वेबसाइट की अपनी सेल्स के चलते आप कम दामों में एक अच्छा फोन गिफ्ट देने के लिए खरीद सकते हैं. 

6. टेक्नोलॉजी का विशेष ध्यान
प्रत्येक वर्ष टेक्नोलॉजी में विशेष बदलाव हो जाते हैं और आप ऐसी भी गलती कर सकते हैं कि आपके पास पुराने आउटडेटेड स्मार्टफोन आ जाएंगे. उदाहरण के लिए यदि आप आज आईफोन 12 (iPhone 12) लेते हैं तो यह एक बुरी डील हो सकती है क्योंकि एप्पल (Apple) ने सितंबर 2021 में आईफोन 13 (iPhone 13) लॉन्च कर चुका है जिसकी कीमतों में आईफोन 12 के मुकाबले ज्यादा फर्क नहीं है. ऐसे में आपको ध्यान रखना होगा कि आप अपडेटे डिवाइस का ही सौदा करें. वहीं आपको अपनी प्राथमिकताएं भी ध्यान में रखनी होंगी. 

7. क्या हों नया फोन खरीदते समय जरूरी फीचर्स 

वहीं टेक्नोलॉजी के अनुसार फीचर्स में भी तेजी से बदलाव होता है. ऐसे में यदि आप बजट स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो आपके फोन में  16 एमपी का बैक कैमरा, 8 एमपी का फ्रंट कैमरा होना ही चाहिए. वहीं स्क्रीन फुल एचडी प्लस आईपीएस डिस्प्ले होना ही चाहिए. वहीं अगर आप 20 हजार से अधिक की कीमत वाला कोई भी फोन खरीद रहे हैं तो उसमें एमोलैड स्क्रीन होनी चाहिए. कम से कम 6 जीबी की रैम और 128 जीबी का इंटरनल स्टोरेज भी होना चाहिए. साथ ही स्मार्टफोन लेटेस्ट प्रोसेसर से लैस होना चाहिए. 

Maruti Suzuki ने बढ़ाए कारों के दाम, जनवरी से अब तक 10 फीसदी महंगी हुईं गाड़ियां

नेटवर्क की बात करें तो फोन में 5G सपोर्ट होना अब जरूरी हो गया है क्योंकि आने वाला दौर 5G का ही है. वहीं फोन में ब्लूटूथ वर्जन 5.1 के ऊपर का होना चाहिए. वहीं नेटवर्क में कैरियर एग्रीगेशन भी होना चाहिए. इसके अलावा आपके स्मार्टफोन  में फोन में एंड्रायड 11 का सपोर्ट होना चाहिए 12 के अपडेट की  गारंटी भी होनी चाहिए. इसके अलावा स्मार्टफोन को पावर देने के लिए कम से कम 4000 एमएएच की बैटरी होनी चाहिए जो कि फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करे. वही, फोन के फीचर्स तो कीमत के साथ बदलते ही रहते हैं लेकिन हमने आपको उन फीचर्स के बारे में बताया है जो बेसिक जरूरत के होते हैं. 

Android यूजर्स अपने फोन में 11 मई से नहीं कर पाएंगे कॉल रिकॉर्ड, जानिए क्या है बड़ी वजह

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement