Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia में एंट्री के लिए Twitter ने लिया डार्क वेब का सहारा

बैन लगने के बाद रूस में सर्विस चलाने के लिए ट्विटर ने डार्क वेब का सहारा लिया है. यह कैसे काम करेगा, जानिए.

Russia में एंट्री के लिए Twitter ने लिया डार्क वेब का सहारा

Twitter (Representative Image)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूक्रेन(Ukraine) में अपना स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन चला रहे रूस पर दवाब बनाने के लिए पश्चिमी देशों ने रूस पर  कई तरह के आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए हैं. प्रतिक्रिया में रूस ने भी ट्विटर(Twitter) और कई अन्य सोशल नेटवर्क वेबसाइट पर प्रतिबन्ध लगा दिया है. इस प्रतिबंध के बाद रूसी लोगों तक पहुंच बनाने के लिए ट्विटर ने अपनी नई सेवा शुरू करने का ऐलान किया है. 

Twitter की अब डार्क वेब में एंट्री
रूस की सेंसरशिप से बचने के लिए ट्विटर ने डार्क वेब(Dark Web) का रास्ता अख़्तियार किया है.  Tor Onion Service की ख़ास सेवा के जरिए लोग इस सेंसरशिप को बाईपास कर सकते हैं, यानि उससे छुटकारा पा सकते हैं. इसके ज़रिए ट्विटर को भी एक्सेस किया जा सकता है. साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर के अनुसार रूस(Russia) के ट्विटर यूजर अब  इस सोशल नेटवर्क को Tor नेटवर्क की मदद से ब्राउज कर सकते हैं. 

यह घोषणा मंगलवार को हुई 
साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ सह  Onion टूलकिट को डिज़ाइन करने वाले Alec Muffett इस बाबत घोषणा मंगलवार को अपने ट्वीट के मार्फ़त की. उन्होंने ट्वीट में लिखा कि 'शायद मेरा यह ट्वीट बहुत महत्वपूर्ण और लम्बे वक़्त से प्रतीक्षित है,   ट्विटर की ओर से, 'मुझे उनकी नई Tor Project Onion Service की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है.' 

Dark Web के जरिए कैसे होते हैं अपराध, क्यों पुलिस नहीं कर पाती है ट्रेस?


ज्यादा लोगों तक पहुंचना ट्विटर की प्राथमिकता
इस नई सेवा के सहारे ट्विटर(Twitter) का उद्देश्य अधिकतम लोगों तक पहुंचना है. Tor एक गुप्त नेटवर्क है यह विभिन्न सर्वरों को जोड़ते हुए काम करता है. इसके लिए इंटरनेट आवश्यक होता है. अक्सर हैकर इस सेवा को उपयोग में लाते हैं. ट्विटर के इस संकाय में प्रवेश पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के प्रवक्ता ने कहा कि हमारी सेवाओं की पहुंच को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक बढ़ाना हमारी प्राथमिकताओं में से एक है. 

Tor प्रोजेक्ट के द्वारा शेयर किए गए डाटा के मुताबिक़ अब तक रूस में 12.77 प्रतिशत यूज़र इस नई सर्विस से जुड़ चुके हैं. गौरतलब है कि 2014 में फेसबुक कंपनी भी अपना Torवर्जन लॉन्च कर चुकी है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement