Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CEIR Mobile Tracking System: क्या है भारत सरकार का मोबाइल ट्रैकिंग सिस्टम CEIR, जिसके जरिए चोरी हुआ फोन ढूंढ सकेंगे यूजर्स?

What is CEIR: नागरिकों के फोन चोरी होने पर उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है लेकिन अब लोग अपना मोबाइल खुद ही ढूंढ सकेंगे.

CEIR Mobile Tracking System: क्या है भारत सरकार का मोबाइल ट्रैकिंग सिस्टम CEIR, जिसके जरिए चोरी हुआ फोन ढूंढ सकेंगे यूजर्स?

What is CEIR?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मोबाइल चोरी आज के वक्त में चोरों के लिए एक बड़ा बिजनेस बन गया है. लोगों के फोन चोरी होने पर उनका बड़ा नुकसान होता है लेकिन अब यह समस्या खत्म हो जाती है. अब इस मोबाइल चोरी की समस्या को लेकर केंद्र की मोदी सरकार 17 मई से नया ट्रैकिंग सिस्टम केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर (CEIR) लॉन्च करने जा रही है. इस ट्रैकिंग सिस्टम के जरिए लोग अपने गायब या चोरी हो चुके मोबाइल फोन का पता लगा सकेंगे, साथ ही लोग उसे ब्लॉक भी करक सकेंगे. 

इस नए सिस्टम को लेकर जानकारी मिली है कि CEIR को डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन CDoT द्वारा तैयार किया गया है. CEIR की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक इस साल मार्च में सिस्टम सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ट्रायल बेस पर शुरू किया गया था लेकिन बुधवार से इसे पूरी तरह से शुरू कर दिया जाएगा. इसे मोबाइल यूजर्स के लिए काफी अहम माना जा रहा है. 

ब्लॉक और ट्रैक कर सकेंगे फोन

CEIR के जरिए लोगों को अपना मोबाइल चोरी होने की स्थिति में फोन को ब्लॉक करने की सुविधा मिलती है. जब कोई नागरिक अपना मोबाइल ब्लॉक करा देता है, तो फिर सरकार फोन को ट्रैक करती है और इसे खोजने की कोशिश करती है. स्मार्टफोन यूजर CEIR वेबसाइट या KYM (नो योर मोबाइल) ऐप के माध्यम से अपना खोया हुआ फोन ब्लॉक कर सकते हैं. इसके बाद फोन को ढूंढने का काम शुरू हो जाएगा. 

इस मामले में सीडॉट के चेयरमैन राजकुमार उपाध्याय ने जानकारी के मुताबिक प्रणाली तैयार है और अब इसे इसी तिमाही में पूरे भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा. इससे लोग अपने खोए हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक और ट्रैक कर सकेंगे. भारत सरकार पहले ही इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (IMEI) का खुलासा करना अनिवार्य कर चुकी है. ऐसे में मोबाइल नेटवर्क के पास पहले से आईएमईआई नंबरों की सूची होगी.

सफल माना जा रहा है CEIR System 

इस नए सिस्टम को लेकर बताया है कि CEIR की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक इस सिस्टम के जरिए 4,77,996 फोन ब्लॉक किए गए हैं. इस सिस्टम के जरिए 2,42,920 फोन ट्रैक किए जा चुके हैं. वहीं 8,498 फोन खोज भी निकाले गए हैं. महाराष्ट्र के ठाणे में पुलिस ने 1.28 करोड़ के 711 फोन बरामद किए हैं. ये फोन खोये थे या चुराए गए थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement