Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या अब बजट Smartphone के साथ भी नहीं मिलेगा Charger, नए यूजर्स की जेब पर लगेगा बड़ा झटका

पर्यावरण के नाम पर कंपनियां स्मार्टफोन के साथ चार्जर नहीं दे रही हैं जबकि उनके चार्जर अलग से खूब बिक रहे हैं.

क्या अब बजट Smartphone के साथ भी नहीं मिलेगा Charger, नए यूजर्स की जेब पर लगेगा बड़ा झटका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हाल ही में दिग्गज स्मार्टफोन कंपनी सैमसंग (Samsung) ने अपनी मिड रेंज सीरीज 'M' का धमाकेदार स्मार्टफोन Samsung M33 5G स्मार्टफोन लॉन्च किया है. इस फोन में यकीनन बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं लेकिन इस फोन की लॉन्चिंग के साथ ही कंपनी ने एक ऐसे चलन की शुरुआत कर दी है जो कि आगे चलकर लगभग प्रत्येक स्मार्टफोन कंपनी द्वारा अपनाया जाएगा जो कि बॉक्स के छोटे होने से है. स्मार्टफोन का यह बॉक्स अब छोटा इसलिए हैं क्योंकि फोन में चार्जिंग के लिए एडाप्टर (Charging Adaptor) ही नहीं हैं और यह एक नए स्मार्टफोन यूजर के लिए बड़ा झटका है. 

सैमसंग ने बजट रेंज में कर दी शुरुआत

दरअसल, पहले जब स्मार्टफोन खरीदते थे तो लोगों को उसके बॉक्स में  ईयरफोन से लेकर चार तरह की केबल सहित चार्जिंग अडाप्टर दिया जाता था लेकिन सैमसंग के एम33 सीरीज के लेटेस्ट स्मार्टफोन के साथ  मात्र एक यूएसबी टाइप-सी टू टाइप-सी चार्जिंग केबल ही देखने को मिलता है. फोन 25 वॉट की फास्ट चार्जिंग (Fast Charging) के साथ आता है. ऐसे में फोन के यूजर्स को अब अलग से चार्जिंग अडाप्टर खरीदना होगा जो कि 500 से 750 तक का आएगा और लोग कंपनी का ओरिजनल चार्जर लेंगे तो इसमें में सीधा फायदा सैमसंग का ही होगा. 

एपल ने की थी शुरुआत

ध्यान देने वाली बात यह है कि फोन के साथ चार्जर ना देने के इस चलन की शुरुआत दिग्गज कंपनी एप्पल (Apple) ने की थी. कंपनी ने पहले तो आईफोन 11 के साथ चार्जर दिया लेकिन बाद में इसके फोन में चार्जर आना बंद हो गए. ठीक इसी तरह आईफोन की 12 और 13 सीरीज के किसी भी स्मार्टफोन के साथ चार्जर नहीं आता है. कंपनी ने इसके पीछे वैश्विक स्तर पर बढ़ रही चार्जिरों की संख्या और प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करने का तर्क दिया था. 
 
एप्पल की इस पहल की बराबरी करते हुए सैमसंग ने भी इसे फॉलो किया और नतीजा यह कि सैंमसंग के प्रीमियम स्मार्टफोन की S सीरीज के किसी भी स्मार्टफोन के बॉक्स में चार्जर देखने को नहीं. ऐसे में यूजर्स को मजबूरी में चार्जर खरीदना पड़ता है. सैमसंग के प्रीमियम डिवाइसेज के  चार्जर करीब 750 से 1,000 तक के आते हैं और इसी तरह एप्पल के चार्जर की कीमत भी करीब 1,800 रुपये पड़ती है. ऐसे में ये कंपनियां ग्राहकों से पर्यावरण के नाम में दोहरा मुनाफा वसूल रही हैं. 

Nawaz Sharif पर लंदन में हुआ हमला, बेटी Maryam ने उठाई Imran Khan की गिरफ्तारी की मांग

बजट रेंज पर पड़ सकता है असर 

चाईनीज स्मार्टफोन कंपनियों ने चीन में बिकने वाले  कई स्मार्टफोन्स के साथ चार्जर नही दिया है. हालांकि भारत में कंपनियों ने बॉक्स में चार्जर दिया लेकिन अब सैमसंग ने एम 33 5जी स्मार्टफोन के बॉक्स में चार्जर ना देकर बजट रेंज में भी नो-चार्जर वाला चलन शुरू कर दिया है. इसका पालन अन्य स्मार्टफोन कंपनियां भी कर सकती हैं. ऐसे में यदि जल्द ही किसी 10 हजार के फोन के बॉक्स में भी चार्जर ना दिखे तो यह हैरानी वाली बात नहीं होगी. हालांकि इसका नुकसान मजबूरन चार्जर खरीदने वाले लोगों को होगा. 

भारत में जल्द लॉन्च होगा Xiaomi का यह धमाकेदार स्मार्टफोन, जानिए क्या हैं इसके दिलचस्प फीचर्स

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement