Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Egypt को भारत से गेहूं होगा एक्सपोर्ट, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने दी जानकारी

अब भारत दुनिया के सबसे गेहूं इम्पोर्टर देश यानी कि Egypt को गेहूं एक्सपोर्ट करेगा. इस बारे में वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर जानकारी दी.

Egypt को भारत से गेहूं होगा एक्सपोर्ट, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने दी जानकारी

पीयूष गोयल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध (Russia-Ukraine War) होने की वजह से दुनियाभर में गेहूं की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है. हालांकि भारत के पास गेहूं की बड़ी मात्रा में स्टॉक होने की वजह से इसकी कीमतों में कुछ लगाम लगा है. वर्तमान समय में भारत के पास 12 मिलियन टन एक्सपोर्ट करने लायक गेहूं का स्टॉक है. इस साल भारत उन देशों को गेहूं एक्सपोर्ट करने जा रहा है जो कभी रूस और यूक्रेन के आयातक थे. इन देशों की लिस्ट में दुनिया का सबसे बड़ा गेहूं इम्पोर्टर Egypt भी शामिल है. इस बारे में खाद्य वस्तुओं पर नजर रखने वाले एक्सपर्ट्स का कहना है कि खाद्य पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी होने की वजह रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध, अकाल और मांग बढ़ना है. पिछले महीने ही शिकागो में बेंचमार्क गेहूं के भाव 13.635 डॉलर प्रति बुशेल के उच्चतम स्तर को छू चुके हैं. भारत के गेहूं एक्सपोर्ट करने से वैश्विक बाजार में गेहूं की सप्लाई में बढ़ोतरी होगी.

भारत Egypt को गेहूं एक्सपोर्ट करेगा

गेहूं एक्सपोर्ट को लेकर भारत की Egypt से काफी समय से बातचीत चल रही थी जिसपर अब मुहर लग गई है. अब भारत से Egypt में गेहूं एक्सपोर्ट हो सकेगा.

इस मामले में वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा कि “हमारे किसानों ने सुनिश्चित किया है कि हमारे अन्न भंडार अतिप्रवाहित हों और हम दुनिया की सेवा के लिए तैयार हैं.”

वहीं चीन, तुर्की, बोसनिया, सूडान, नाइजीरिया और ईरान भी गेहूं लेने के लिए भारत से बातचीत कर रहे हैं.  हाल ही में दस महीने में भारत के गेहूं एक्सपोर्ट में चार गुना वृद्धि हुई है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
Post Office Saving Scheme: रिकरिंग डिपॉजिट है बेहद शानदार ऑप्शन, मिलेंगे ये लाभ

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement