Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fact Check: मोदी सरकार महिलाओं को देगी 1 लाख रुपये?

Viral वीडियो में दावा किया गया है कि केंद्र की मोदी सरकार महिला स्वरोजगार योजना (Mahila Swarojgar Yojana 2022) के तहत सभी महिलाओं को उनके बैंक खाते में 1 लाख रुपये दे रही है. देखते ही देखते यह वीडियो इतना फैल गया कि इसमें छिपी सच्चाई और झूठ का पता लगाना हर किसी के लिए मुश्किल हो रहा था.

Fact Check: मोदी सरकार महिलाओं को देगी 1 लाख रुपये?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आज ऑनलाइन का जमाना है. 100 में से 90 लोगों के हाथ में एंड्रॉयड फोन और उसमें मौजूद फ्री इंटरनेट जहां चीजें आसान बना देता है, वहीं इससे कई तरह की झूठी खबरों के फैलने का भी डर बना रहा है. हालांकि, भारत सरकार (Government of India) समय-समय पर ऐसी खबरों का खंडन भी करती रहती है, बावजूद इसके कई बार ऐसा देखने को मिलता है जब लोग इन झूठी खबरों के चक्कर में पड़कर खुद का लोखों का नुकसान कर बैठते हैं. अब इन दिनों ऐसी ही एक और खबर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. आइए जानते हैं इस वायरल खबर और उसकी सच्चाई के बारे में-

क्या है पूरा मामला? 
दरअसल, हाल ही में एक यूट्यूब अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया गया है. इस वीडियो में दावा किया गया है कि केंद्र की मोदी सरकार महिला स्वरोजगार योजना (Mahila Swarojgar Yojana 2022) के तहत सभी महिलाओं को उनके बैंक खाते में 1 लाख रुपये दे रही है. देखते ही देखते यह वीडियो इतना फैल गया कि इसमें छिपी सच्चाई और झूठ का पता लगाना हर किसी के लिए मुश्किल हो रहा था. ऐसे में जब यह मामला PIB की नजरों में आया तो उन्होंने फैक्ट चेक कर इसकी सच्चाई बताई.

यह भी पढ़ें- Fact Check: राष्ट्रपति भवन में बैन हुआ Non-Veg, द्रौपदी मुर्मू के आने के बाद बदली व्यवस्था! 

क्या है सच्चाई?
PIB ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा, 'एक यूट्यूब वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार महिला स्वरोजगार योजना के तहत सभी महिलाओं को उनके बैंक खाते में 1 लाख रुपये दे रही है. यह दावा फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा महिला स्वरोजगार जैसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है.'

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) सरकारी नीतियों से जुड़े सोशल मीडिया पर वायरल फेक मैसेज या पोस्ट की सच्चाई लोगों के सामने लाता है. ऐसे में अगर आप भी किसी वायरल मैसेज का सच जानना चाहते हैं तो या तो मोबाइल नंबर 918799711259 पर संपर्क कर सकते हैं या socialmedia@pib.gov.in पर मेल भी कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- शख्स ने दातों पर चलाई बंदूक! लोग बोले- बाहर आ जाएगी बत्तीसी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement