Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

एक ऐसा अनोखा पक्षी, जो कभी जमीन पर कदम नहीं रखता

हरियल पक्षी एक ऐसा पक्षी है, जो कभी जमीन पर अपने कदम नहीं रखता है. इसी कारण ये अपना पूरा 26 वर्ष का जीवन पेड़ों पर ही गुजारना पसंद करते हैं.

Latest News
एक ऐसा अनोखा पक्षी, जो कभी जमीन पर कदम नहीं रखता

hariyal bird

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

धरती पर कई प्रकार के जीव-जंतु और पक्षी रहते है. अक्सर आपने पक्षियों को पेड़ पर बैठे, आसमान में उड़ते, या फिर जमीन पर बैठे दाना चुगते हुए देखा होगा लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में एक ऐसा भी पक्षी है जो कभी भी जमीन पर अपने कदम रखना पसंद नहीं करता है. अगर आपने अभी तक इस पक्षी के बारे में नहीं सुना है तो आइए हम आपको बताते हैं.

हरियल नाम का ये पक्षी कभी-भी जमीन पर अपने पैर रखना पसंद नहीं करता है. आपको बता दें कि इस पक्षी का वैज्ञानिक नाम Treron Phoenicoptera है. हरियल अपना घोसला घास के तिनकों और पत्तियों की मदद से बनाते हैं. इस पक्षी के बारे में यह भी कहा जाता है कि ये अपना घोसला घने और ऊंचाई वाले पेड़ों जैसे बरगद और पीपल पर बनाना पसंद करते हैं. आमतौर पर, ये पक्षी आपको पेड़ों के ऊपरी भाग पर बैठे मिल सकते हैं.

 इसे भी पढ़ें- जेल से आए और छा गए हेमंत सोरेन, झारखंड विधानसभा में विपक्ष की बोलती हुई बंद

कुछ ऐसा दिखता है हरियल पक्षी 
अगर हरियल पक्षी का वर्णन करें तो इसकी सूरत कबूतर के समान होती है. इस पक्षी का रंग स्लेटी और हरे रंग से मिला होता है. साथ ही, इसके ऊपर पीले रंग की धारियां भी होती है. इस पक्षी की चोंच मोटी और मजबूत होती है. इसकी आंखों का रंग नीला होता है और इसके चारो ओर गुलाबी रंग का घेरा होता है. हरियल पक्षी को अंग्रेजी में ग्रीन पिजन भी कहा जाता है.  

इसे भी पढ़े- कांग्रेस के खिलाफ आग उगल रहे इंडिया ब्लॉक के सहयोगी दल, चुप्पी साधने की मजबूरी क्या है?

इन देशों में पाए जाते हैं हरियल पक्षी   
हरियल पक्षी ज्यादातर सदाबहार जंगलों में रहना पसंद करते है. इसे जमीन पर कदम रखना पसंद नहीं, इसलिए ये अपना समस्त जीवन पेड़ों पर ही बिताना पसंद करते हैं. हरियल पक्षी की उम्र 26 वर्ष होती है और इनका आकार 33 सेंटीमीटर तक लंबा होता है. हरियल पक्षी एक शाकाहारी पक्षी होता है, जिसे फल, पौधों के अंकुर और अनाज खाना पसंद होता है. भारत के अलावा ये पक्षी पाकिस्तान, नेपाल, श्रीलंका, बर्मा, चीन और अन्य कई देशों में पाए जाते हैं.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement