Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

डायनासोर की हड्डियां बेच 4 लोगों ने अमेरिका को लगाया 25 करोड़ का चूना, जानें मामला

America News in Hindi: अमेरिका के चार लोगों पर पेलियोन्टोलॉजिकल रिसोर्सेज को बेचने का आरोप लगा है. आइए आपको बताते हैं कि पूरा मामला क्या है.

डायनासोर की हड्डियां बेच 4 लोगों ने अमेरिका को लगाया 25 करोड़ का चूना, जानें मामला

Trending news Today in hindi 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: संयुक्त राज्य अमेरिका को चार लोगों ने मिलकर 25 करोड़ का चूना लगा दिया. इन चारों पर 10 लाख डॉलर से अधिक कीमत की डायनासोर की हड्डियां चुराने और उन्हें चीन को बेचने का आरोप है. आरोपी विंट वेड और डोना वेड यूटा में रहते थे. जबकि स्टीवन विलिंग और जॉर्डन विलिंग लॉस एंजिल्स और ओरेगन से हैं. इन चारों की वजह से अमेरिका को जीवाश्मों के वाणिज्यिक और वैज्ञानिक मूल्य सहित 3 मिलियन डॉलर से अधिक की क्षति हुई है. 

यूटा के अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालय के मुताबिक, आरोपियों ने पेलियोन्टोलॉजिकल रिसोर्सेज प्रिजर्वेशन एक्ट (PRPA) का उल्लंघन किया है. यूटा के अमेरिकी अटॉर्नी की ओर से बताया गया कि सॉल्ट लेक सिटी में एक फेड्रल ग्रैंड जूरी ने इन चारों पर कथित तौर पर 1 मिलियन डॉलर से अधिक के पेलियोन्टोलॉजिकल रिसोर्सेज को खरीदने और बेचने का आरोप लगाया है. उनके पास से डेढ़ लाख पाउंड के पेलियोन्टोलॉजिकल रिसोर्सेज बरामद हुए हैं, जिनमें डायनासोर की हड्डियां भी शामिल हैं. जो दक्षिणपूर्वी यूटा से अवैध रूप से हासिल की गई थीं.

ये भी पढ़ें: इस देश में आसमान से हुई पैसों की बारिश, लूटने के लिए मची होड़, देखें Viral Video

अवैध तरीके से हासिल की डायनासोर की हड्डियां

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इन चारों आरोपियों ने मार्च 2018 से मार्च 2023 के दौरान मिलकर सरकारी जमीनों से पहले अवैध तरीके से डायनासोर की हड्डियां हासिल कीं और उसे चीन को बेच दिया. बताया जा रहा है कि जहां से डायनासोर की हड्डियां चुराईं गईं, वहां जुरासिक काल की हड्डियां, जीवाश्म और अन्य पुरापाषाण संसाधन मौजूद हैं. बता दें कि इन चारों पर जानबूझकर संयुक्त राज्य अमेरिका से चोरी करने और संपत्ति को छिपाने और रखने का आरोप लगाया गया है. इस मामले में जेएमडब्ल्यू सेल्स इंक के अभियोजक ने बताया कि अपने व्यवसाय के माध्यम से चीन को निर्यात करने से पहले डायनासोर की हड्डियों का मूल्य कम करने के लिए उन पर गलत लेबल लगाया. गलत लेबलिंग संघीय अधिकारियों द्वारा उन्हें पकड़ने से बचने के लिए की गई थी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement