Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दुनिया की सबसे बड़ी रोटी! राजस्थान में बनाई गई 171 किलो और 11 फीट की रोटी

Biggest Roti 171 KG: राजस्थान में एक नेता के जन्मदिन के मौके पर 171 किलोग्राम की रोटी बनाई गई है. इसे वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज करवाया जाएगा.

दुनिया की सबसे बड़ी रोटी! राजस्थान में बनाई गई 171 किलो और 11 फीट की रोटी

Biggest Roti

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राजस्थान के भीलवाड़ा में रोटी बनाने का रिकॉर्ड बना दिया गया है. राजस्थान में 171 किलोग्राम वजन की एक रोटी बनाई गई है. इसका आकार 11 फीट का है. बताया गया कि यह रोटी राजस्थानी जनमंच के जिला अध्यक्ष कैलाश सोनी के जन्मदिन पर बनाई गई थी. रोटी की सिकाई करने के लिए ऊपर से भी एक तवा लगाया गया था. रोटी बनाने के इस रिकॉर्ड को लिम्का बुक और इंटरनेशनल वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने के लिए आवेदन किया गया है. उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इस रोटी का नाम रिकॉर्ड्स में दर्ज होगा. रिकॉर्ड के लिए रोटी बनाने की पूरी प्रक्रिया की रिकॉर्डिंग भी करवाई गई है.

रिपोर्ट के मुताबिक,  इतनी बड़ी रोटी को बनाने के लिए 2000 ईंटों पर मिट्टी का लेप लगाकर 1000 किलो कोयला जलाकर चूल्हा बनाया गया था. इस रोटी को बनाने में 21 हलवाइयों की टीम लगी थी. सबसे पहले मशीन से आटा गूंथा गया. फिर इलेक्ट्रॉनिक कांट पर वजन किया गया तो वजन 207 किलो था. परात का वजन हटाने के बाद यह वजन 190 किलो बचा. इतनी बड़ी रोटी को बेलने के लिए 20 फीट लंबे स्टील के बेलन का इस्तेमाल किया गया.

यह भी पढ़ें- बीच सड़क पर योग करने लगी महिला इनफ्लुएंसर, गुजरात पुलिस ने सिखाया सबक 

रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारी
घी डालकर रोटी की सिकाई हुई और फिर से वजन किया गया तो रोटी 171 किलो की निकली. इस तरह तैयार हुई रोटी को प्रसाद के रूप में सब्जी के साथ श्रद्धालुओं और दर्शकों में बांट दिया गया था. बता दें इससे पहले सबसे बड़ी रोटी का रिकॉर्ड गुजरात के जामनगर में बनाया गया था जब 145 किलोग्राम की एक रोटी बनाई गई थी.

यह भी पढ़ें- शिकार करने पहुंचे अजगर को बिल्ली ने सिखाया सबक, देखें हैरान कर देने वाला वीडियो

बीजेपी के प्रवक्ता और राजस्थानी जनमंच के जिलाध्यक्ष कैलाश सोनी ने कहा कि आज मेरे जन्मदिन पर बड़ी रोटी बना रहा हूं. मेरा लक्ष्य है कि जन्मदिन पर केक की जगह रोटी काटी जाए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement