Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diwali 2022: इस देश में मनाई जाती है Green Diwali, पटाखों से नहीं है इसका कनेक्शन

भारत के अलावा कई दूसरे देशों में दिवाली की छुट्टी होती है और लोग बड़ी ही धूमधाम से इस त्योहार को मनाते हैं.

Diwali 2022: इस देश में मनाई जाती है Green Diwali, पटाखों से नहीं है इसका कनेक्शन

Diwali 2022 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिवाली का त्योहार नजदीक है. देशभर के लोगों ने दिवाली की तैयारियां शुरू कर दी हैं. लोग घरों की सफाई करने से लेकर बाजारों से खरीददारी करने में जुटे हुए हैं. देश में तो सभी लोग दिवाली की तैयारियों में लगे हुए हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिवाली का त्योहार भारत के साथ-साथ और भी कई देशों में मनाया जाता है. अगर आप इस बारे में नहीं जानते तो हम आपको बताते हैं कि भारत का प्रसिद्ध त्योहार दिवाली देश के साथ-साथ किन जगहों पर धूमधाम से मनाया जाता है. 

कनाडा में भारतीय अंदाज में मनाई जाती है दिवाली
भारत से हर साल कई स्टूडेंट पढ़ाई के लिए कनाडा जाते हैं. कनाडा नौकरी और बिजनेस के मामले में भी भारतीयों के लिए हब माना जाता है. पंजाब की तो पूछिए मत...इतने लोग कनाडा जाकर बस चुके हैं कि कनाडा को मिनी पंजाब भी कहा जाता है. भारतीयों की संख्या अच्छी खासी होने के चलते यहां दिवाली का त्योहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है. 

फिजी में भी मनाई जाती है दिवाली
फिजी में भारत की बहुत बड़ी आबादी रहती है. दिवाली पर फिजी में छुट्टी रहती है और लोग पार्टियों का आयोजन भी करते हैं. वहां भी एक दूसरे को गिफ्ट देने और मिठाईयां बांटने का चलन है. 

ये भी पढ़ें - Google पर सर्च करें दिवाली और देखें मजेदार जादू

मॉरीशस में दिवाली के दिन होता है पब्लिक हॉलिडे
मॉरीशस में 50 प्रतिशत से भी अधिक लोग हिंदू धर्म को मानते हैं इसलिए यहां पर दिवाली बड़े ही धूमधाम से मनाई जाती है. मॉरीशस में दिवाली बिल्कुल भारतीय अंदाज में मनाई जाती है. यहां पर लोग अपने घरों के बाहर मिट्टी के दिए जलाते हैं. लोग अपने घरों को भी सजाते हैं. 

इंडोनेशिया में की जाती है भगवान गणेश की पूजा
इंडोनेशिया में दिवाली बड़े उत्साह के साथ मनाई जाती है. यहां पर दिवाली के दिन सभी अनुष्ठान भारत की तरह ही मनाए जाते हैं. इस देश की करंसी पर भगवान गणेश की तस्वीर बनी हुई है. इंडोनेशिया में लोग दिवाली के दिन घरों की सजावट करते हैं और मीठा खाते हैं. 

ये भी पढ़ें - बाजार में नहीं बिका प्याज, किसान ने 850 क्विंटल प्याज के बना डाले चिप्स और पाउडर

मलेशिया की हरी दिवाली
मलेशिया में दिवाली को हरी दिवाली के रूप में मनाया जाता है. यहां पर दिवाली भारत से अलग अंदाज में मनाई जाती है. इस दिन लोग सुबह तेल से स्नान करते है और फिर मंदिर में जाकर पूजा अर्चना करते हैं. मलेशिया में पटाखों पर बैन है इसलिए लोग मिठाई, गिफ्ट्स और शुभकामनाएं देकर दिवाली मनाते हैं. इन सभी देशों के अलावा श्रीलंका और नेपाल में भी दिवाली का त्योहार मनाया जाता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement