Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

स्वतंत्रता दिवस के बाद झंडे का क्या करें? फटा या पुराना झंडा जलाने से पहले जान लें ये नियम

स्वतंत्रता दिवस के बाद अगर आप देखते हैं कि आपका झंडा किसी तरह फट गया है या खराब हो गया है या आप कहीं बाहर किसी झंडे को इधर-उधर पड़ा हुआ देखते हैं तो पूरे सम्मान के साथ उसे जलाने के भी कुछ खास नियम हैं.

स्वतंत्रता दिवस के बाद झंडे का क्या करें? फटा या पुराना झंडा जलाने से पहले जान लें ये नियम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देशभर में 13 से 15 अगस्त के बीच हर गली-मोहल्ले में तिरंगा लहराता हुआ दिखा. हमारी शान बढ़ाने वाले इस तिरंगे के साथ कितनी ही तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुईं लेकिन 15 अगस्त के बाद क्या ? आपने सोचा है कि इस तिरंगे को उसी सम्मान और प्रेम से किस तरह संभाला जाए ताकि अनजाने में भी इसका अपमान न हो. अगर आपके पास इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो हम आपको तिरंगे को संभालने या खराब हुए तिरंगे को सम्मान सहित  विदा करने के नियम बता देते हैं.

यह भी पढ़ें: भारत के इस मैदान में पहली बार फहराया गया तिंरगा, 75 साल से नहीं मना था जश्न

तिरंगे को उतारकर संभालने के लिए आधिकारिक दिशानिर्देश जारी किए गए हैं तो चलिए बताते हैं स्वतंत्रता दिवस के बाद कैसे संभाला जाए तिरंगा. अगर आपका तिरंगा सही सलामत है तो उसे सही तरीके से फोल्ड कर संभाल कर रखें ताकि आप उसे दोबारा इस्तेमाल कर सकें लेकिन फटे तिरंगे के लिए अलग नियम हैं. कोड के मुताबिक अगर तिरंगा झंडा खराब हो चुका है या किसी भी तरह से वह सही नहीं है तो उसे सम्मान के साथ जला या देना चाहिए. यह हमारे देश का गौरव है इसलिए इसे जलाने के समय भी इस चीज का खास खयाल रखा जाना चाहिए.

कैसे डिस्पोज करें झंडा ?

आप झंडे को मिट्टी में डिस्पोज भी कर सकते हैं. इसके लिए पहले सभी खराब हो चुके झंडों को सही तरीके से लपेटकर एक लकड़ी के बॉक्स में रखिए. इस बॉक्स को मिट्टी में दबा दीजिए और फिर एक मिनट का मौन रखिए.

झंडा जलाने के लिए क्या हैं नियम ?

सबसे पहले एक सुरक्षित जगह चुने और उसकी साफ-सफाई करें. सभी खराब हो चुके झंडों को सही तरीके से फोल्ड करें. आग जलाएं और उठती हुई लपटों के बीत तिरंगे को रख दें. बिना फोल्ड किए झंडे को जलाना कानून अपराध है.

यह भी पढ़ें: Pakistan से आया खास तोहफा, वीडियो देख गर्व से फूल जाएगा हर भारतीय का सीना

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement