Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Golden River: इस नदी के पानी से सोना निकालते हैं लोग! सच्चाई जानकर रह जाएंगे हैरान

Subarnarekha River: स्वर्ण रेखा नदी की शुरुआत रांची से करीब 16 किलोमीटर दूर होती है. यह पश्चिम बंगाल और ओडिशा से होकर भी बहती है.

Golden River: इस नदी के पानी से सोना निकालते हैं लोग! सच्चाई जानकर रह जाएंगे हैरान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Subarnarekha River: देश में बहुत सी छोटी बड़ी नदियां बहती हैं. इन नदियों के सहारे ही बहुत से लोगों का जीवन चलता है. नदियों का पानी तो लोगों के जिंदा रहने के लिए जरूरी है ही लेकिन अगर नदियों के बाकी फायदे देखें तब हमें पता चलेगा कि यह नदियां हमारे लिए बहुत जरूरी हैं. नदी किनारे रहने वाले बहुत से लोग मछलियों का व्यापार करके अपना जीवन चलाते हैं. हालांकि, आज हम आपको एक ऐसी नदी के बारे में बताएंगे जिस नदी से लोग मछलियों को नहीं बल्कि सोने को निकाल कर अपना जीवन यापन करते हैं.

नदी से सोना निकलने की बात भले ही आपको अजीब लगे लेकिन ये बिल्कुल सच है. दरअसल, यह नदी झारखंड में बहती है. इस नदी का नाम स्वर्ण रेखा नदी है. इस नदी के किनारे रहने वाले लोग इस नदी से सोना निकाल कर बेचते हैं. यहीं उनका कमाई का जरिया है जिससे वह पैसे कमाते हैं.

ये भी पढ़ें - OMG! जापान में बच्चे पैदा करने की जगह कुत्ता-बिल्ली पाल रहे हैं लोग, बेहद अजीब है वजह

झारखंड की इस स्वर्ण रेखा नदी की शुरुआत रांची से करीब 16 किलोमीटर दूर होती है. यह पश्चिम बंगाल और ओडिशा से होकर भी बहती है. स्वर्ण रेखा नदी बंगाल की खाड़ी में गिरती है.

लोग इस नदी के किनारे जाकर रेत को छानकर इससे सोना निकालते हैं. कई लोग तो लम्बे समय से यहीं काम करते आ रहे हैं. इस नदी में सोना आता कहां से है इसकी कोई जानकारी नहीं है. हालांकि, कई वैज्ञानिकों का मानना है कि इस नदी में सोने के कण इसकी सहायक नदी करकरी से आते हैं. करकरी नदी में सोने के कण होते हैं इसलिए माना जाता है कि स्वर्ण रेखा नदी में भी सोना इस करकरी नदी से ही आता है.

ये भी पढ़ें - Porn देखने की लत की वजह से जेल पहुंचा छात्र, लड़कियों के वॉशरूम में लगा रहा था कैमरा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement