Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

12-12 घंटे ड्यूटी करते हैं मक्खी और मच्छर, जानते हैं क्यों लगती है ऐसी शिफ्ट?

यूं तो मक्खियों और मच्छरों का ड्यूटी टाइम सुनकर आपको हंसी आएगी लेकिन यह बात यूं ही नहीं कही गई है. इसके पीछे भी एक साइंस है.

12-12 घंटे ड्यूटी करते हैं मक्खी और मच्छर, जानते हैं क्यों लगती है ऐसी शिफ्ट?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मक्खी और मच्छर हमारे रोजमर्रा की सबसे बड़ी मुसीबतों में से एक हैं. इन्हें लेकर सोशल मीडिया पर एक तस्वीर बहुत वायरल हो रही है. इसमें इन दोनों जीव यानी कि मक्खी और मच्छर दोनों के ड्यूटी टाइम बताए गए हैं. इस वायरल पोस्ट में मक्खी का ड्यूटी टाइम सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे बताया गया है और मच्छरों का ड्यूटी टाइम शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक बताया गया है.

यूं तो मक्खियों और मच्छरों का ड्यूटी टाइम सुनकर आपको हंसी आएगी लेकिन यह बात यूं ही नहीं कही गई है. इसके पीछे भी एक साइंस है. मक्खी और मच्छर आसपास के वातावरण के हिसाब से काम करते हैं. जो टाइम उनके आराम के लिए अनुकूल होता है उस वक्त वो आराम करते हैं और जो टाइम उनके आराम में खलल डाल सकता है या जिस टाइम वे कंफर्टेबल नहीं होते वे उस वक्त वे हमे परेशान करने की अपनी ड्यूटी में लग जाते हैं. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sarcasm (@sarcastic_us)

 

क्या होती है इसकी साइंस?

मच्छर दिन के समय बाहर इसलिए नहीं निकलते क्योंकि उस वक्त वातावरण शुष्क और गर्म होता है. मच्छरों को दिन के वक्त ठंडी जगह पसंद होती है इसलिए वे अंधेरे में या पानी के पास कहीं इकट्ठे हो जाते हैं. जैसे ही बाहर का मौसम बदलने लगता है. शाम होती है और तापमान थोड़ा ठंडा होता है तो वे बाहर आने लगते हैं.

यह भी पढ़ें: Viral Video: पिंजरे से आजाद हुआ तो उड़ना भूल चुका था पक्षी, फड़फड़ाता रहा पंख!

मक्खियां दिन और रात दोनों समय उड़ सकती हैं. वह पानी और जमीन दोनों जगह पर रह सकती है. मक्खी के केवल दिन में ही एक्टिव रहने की वजह उसकी आई साइट भी हो सकती है. दरअसल मक्खी की आंखों पर पलकें नहीं होतीं. इसलिए वो लगातार अपने हाथों से आंखों को साफ करती रहती हैं. आंख की मोजेइक जैसी संरचना में 4 हजार से भी ज्यादा लेंस होते हैं. इतना होने के बावजूद भी इन्हें साफ नहीं दिखता. इसके अलावा मक्खी रंगों में अंतर भी नहीं कर पाती. शायद यही वजह है कि ये दिन में इतनी एक्टिव रहती हैं और शाम के वक्त वापस अपने-अपने ठिकानों पर आराम करने पहुंच जाती होंगी.

यह भी पढ़ें: Viral News: नौकरी के लिए CV की जगह भेज दी कुत्ते की फोटो

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement