Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सड़क पर आ गया था हार्ट अटैक, लेडी पुलिस ने तुरंत CPR देकर बचा ली जान, वीडियो वायरल

Gwalior CPR Viral Video: एमपी के ग्वालियर में एक ट्रैफिक कॉन्स्टेबल ने हार्ट अटैक का शिकार हुए शख्स को सीपीआर देकर उसकी जान बचा ली.

सड़क पर आ गया था हार्ट अटैक, लेडी पुलिस ने तुरंत CPR देकर बचा ली जान, वीडियो वायरल

CPR देकर बचा ली जान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले की एक पुलिस कॉन्स्टेबल सोनम पाराशर (Sonam Parashar) ने ऐसा काम किया है वह देखते ही देखते स्टार बन गई हैं. सोनम पाराशर का एक वीडियो वायरल (CPR Viral Video) हो रहा है जिसमें उन्होंने चंद सेकेंड के अंदर एक व्यक्ति की जान बचा ली. सड़क पर चलते इस शख्स को अटैक आ गया था. सोनम उस समय ट्रैफिक ड्यूटी पर थीं. जैसे ही उन्हें माजरा समझ आया उन्होंने तुरंत सीपीआर यानी कार्डियो पल्मनरी रिससिटेशन (CPR) देकर उनकी जान बचाई और फटाफट अस्पताल पहुंचाया.

बताया गया कि अचानक बीमार हुए शख्स का नाम अनिल उपाध्याय है. वह बिजली कंपनी से रिटायर हुए हैं और ग्वालियर के गोला मंदिर इलाके में रहते हैं. गोला मंदिर चौराहे पर ड्यूटी कर रहीं सोनम ने देखा कि अनिल उपाध्याय अचानक अचेत हो कर गिए गए. सोनम ने तुरंत भांप लिया कि उन्हें सीपीआर की ज़रूरत है. वीडियो में देखा जा सकता है कि सोनम सड़क पर अचेत पडे़ अनिल उपाध्याय के सीने पर हाथ रखकर पंप कर रही हैं. बाद में अनिल उपाध्याय को अपोलो हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया और उनकी जान बच गई.

यह भी पढ़ें- पिता को पहले लोहे की रॉड से मारा, फिर भी नहीं पसीजा दिल तो कर दिए 32 टुकड़े

इस बारे में सोनम पाराशर ने बताया, 'हम लोगों को ट्रेनिंग के समय ही सीपीआर देना सिखाया गया था. मैंने जैसी ही बुजर्ग को देखा तो मैं समझ गई सीपीआर से ही उनकी जान बच सकती है. सीपीआर देने से वह होश में आ गए और उन्होंने आंखें कोल लीं. पुलिस की मदद से उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया. उनकी जेब में फोन था, जिससे उनके घर पर सूचना दी गई.'

यह भी पढ़ें- Delhi Airport बना होटल कैलिफोर्निया, एंट्री है पर एक्जिट नहीं, लोग बोले- एयरपोर्ट है या रेलवे स्टेशन

CPR क्या होता है?
बीते कुछ समय से लोगों को सांस या दिल संबंधी बीमारियां हो रही हैं. सांस या दिल की धड़कन रुक जाने की स्थिति में सीपीआर देकर लोगों की जान बचाई जा सकती है. इसमें जिस शख्स को अटैक आया होता है उसके सीने पर हाथ रखकर जोर से दबाते हुए पंप किया जाता है. डॉक्टरों का मानना है कि मामूली समस्या की वजह से अगर सांस या धड़कन रुकी हो तो वह चालू हो जाती है और इंसान की जान नहीं जाती.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement