Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इस राज्य में सांप के काटने में हुई मौत तो पीड़ित परिवार को मिलेगा 4 लाख मुआवजा, इतने घंटे में आएंगे पैसे

देश के कई राज्यों में सांप काटने से हुई मौत के बाद पीड़ित परिवार को मुआवजा दिया जाता है. आइए जानते हैं कि परिवार को मुआवजा कैसे मिलता है.

इस राज्य में सांप के काटने में हुई मौत तो पीड़ित परिवार को मिलेगा 4 लाख मुआवजा, इतने घंटे में आएंगे पैसे

Snake Photos

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में कई लोगों की मौत सांप काटने की वजह से हो जाती है. आए दिन खबरों में पढ़ते हैं कि सांप काटने की वजह से किसी की जान चली गई है. अब सांप काटने को राष्ट्रीय आपदा में शामिल किए जाने के बाद उत्तर प्रदेश की सरकार मुआवजा दे रही है. जिसके तहत सांप काटने से हुई मौत के बाद पीड़ित परिवार को 4 लाख रुपए दिए जाते हैं. ऐसे में जानते हैं कि यह पैसे कितने दिनों में मिल जाएंगे? 

उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में सांप काटने पर मृतक के परिजन को चार लाख रुपए का मुआवजा मिलता है. वहीं, अगर सांप काटने से किसी किसान की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 1 लाख रुपए किसान बीमा योजना के तहत जोड़कर दिया जाता है. कुछ डॉक्टरों ने मीडिया से बातचीत में बताया है कि सांप के काटने से अगर मौत हो जाती है तो मुआवजे के लिए मृतक का पोस्टमार्टम सबसे ज्यादा जरूरी है. उसी के आधार पर परिवार को मदद का पैसा मिलता है.

यह भी पढ़ें: Gyanvapi: एएसआई का ज्ञानवापी परिसर में सर्वे, जानें तहखानों और गुंबदों की तलाशी में क्या मिला?

कैसे मिलेगा मुआवजा? 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सांप काटने से हुई मौत के बाद परिवार की ओर से लेखपाल को इसकी सूचना देनी चाहिए. इसके साथ पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी लेखपाल दे दें. उसके बाद का पूरा काम लेखपाल, कानूनगो, तहसीलदार और ADM के कार्यालय से होता है. लेखपाल सभी रिपोर्ट को एसडीएम तक पहुंचाता है और वहां से फाइल आगे बढ़ने के बाद जिले के कोष से पैसा भेजने के आदेश दिए जाते हैं. कहा जाता है कि अगर लेखपाल की ओर से कोई लापरवाही ना की जाए तो परिवार के खाते में 48 घंटे के अंदर पैसा पहुंच जाता है.

यह भी पढ़ें: अशोक गहलोत का बड़ा दांव, राजस्थान में OBC को 27 पर्सेंट आरक्षण

हर साल सांप काटने से होती हैं इतनी मौतें

कुछ रिपोर्ट के आधार पर कहा जा सकता है कि सांप काटने से 97 फीसदी मौतें गांव और कस्बा में होती है. सांप काटने से  महिलाओं के मुकाबला पुरुषों की ज्यादा मौत होती है, इसके पीछे की वजह यह भी है कि ज्यादातर पुरुष खेतों में काम करते हैं. वर्ष 2020-21 में सांप काटने से 27 मौतें और 2022 में 85 मौतें और 2023 में 65 मौतें हो चुकी हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement