Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vikas Divyakirti: बार-बार चर्चा में क्यों आ जाते हैं दृष्टि IAS के संस्थापक विकास दिव्यकीर्ति

विकास दिव्यकीर्ति UPSC एजुकेटर हैं. वे हमेशा सोशल मीडिया ट्रेंड में बने रहे हैं. एक बार फिर वे चर्चा के केंद्र में हैं. आइए जानते हैं वजह.

Vikas Divyakirti: बार-बार चर्चा में क्यों आ जाते हैं दृष्टि IAS के संस्थापक विकास दिव्यकीर्ति

देश के सबसे पॉपुलर शिक्षकों में से एक हैं दृष्टि IAS के संस्थापक विकास दिव्यकीर्ति.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: विकास दिव्यकीर्ति का नाम सुना है? इंस्टाग्राम, फेसबुक या यूट्यूब शॉर्ट्स में अक्सर नजर आने वाले दृष्टि IAS के संस्थापक विकास दिव्यकीर्ति देश के चर्चित USPSC एजुकेटर्स में से एक हैं. विकास दिव्यकीर्ति छात्रों में बेहद पॉपुलर हैं. अक्सर उनके रील्स सोशल मीडिया पर वायरल होते रहे हैं. कभी वे वामपंथियों के निशाने पर होते हैं तो कभी दक्षिणपंथियों के. विकास दिव्यकीर्ति के कई बार कंट्रोवर्सी में फंस चुके हैं, जब उनके लेक्चर की कोई एक क्लिप वायरल हो जाती है. पूरा प्रसंग सुने बिना लोग उन्हें घेर लेते हैं. जाहिर सी बात है कि यह उनकी पॉपुलैरिटी की वजह से है.

पिछली बार वह तब सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने रामायण के एक श्लोक का जिक्र करते हुए कहा था कि भगवान राम ने देवी सीता की तुलना 'कुत्ते द्वारा चाटा हुआ घी' से की है. उन्होंने गीता प्रेस की किताब भी दिखाई थी, जिसमें यह प्रसंग है. वह हिंदू मैरिज, सामाजिक व्यवस्था और आरक्षण पर दिए गए अपने बयानों की वजह से भी विवादों में आ चुके हैं. उनके यूट्यूब चैनल पर लाखों लोग जुड़े हुए हैं. हर दिन लोग उन्हें अलग-अलग विषयों पर बोलते देखते हैं. वे बेहद पॉपुलर शिक्षकों में से एक हैं.

Tunisia Crisis: ट्यूनीशिया में आए आर्थिक और राजनीतिक संकट की वजह क्या है?

विकास दिव्यकीर्ति की टीम उनके व्याख्यानों को यूट्यूब पर अपलोड करती है. वह साहित्य, विज्ञान, दर्शन, धर्म, भू-राजनीति और सिविल सेवा परीक्षाओं के बारे में विस्तृत जानकारी देते हैं. आइए जानते हैं कि एक बार फिर क्यों वह चर्चा में हैं.

क्यों फिर से चर्चा में आए विकास दिव्यकीर्ति?

विकास दिव्यकीर्ति ने अपना एक यूट्यूब चैनल अपने नाम से शुरू किया है. 26 नवंबर को संविधान दिवस के दिन उन्होंने चैनल को लॉन्च किया था. एक सप्ताह के भीतर इस पर 16 लाख से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं. उन्होंने बताया है कि दृष्टि IAS के चैनल के बाद भी क्यों उन्होंने अलग चैनल शुरू किया है.

Himachal Pradesh New CM: वीरभद्र फैमिली को छोड़ कांग्रेस ने सुखविंदर सिंह सुक्खू पर क्यों खेला दांव, 6 पॉइंट्स में जानिए

विकास दिव्यकीर्ति ने कहा कि वह इस प्लेटफॉर्म को लोगों के लिए शुरू कर रहे हैं, जिससे लोग उनकी बातों का सही संदर्भ समझ सकें. उन्होंने कहा है कि मैं इस चैनल पर तटस्थ होकर अपनी बात रखूंगा जिससे सबको विचार-विमर्श का मौका मिले. वे इस चैनल पर ऐसे लोगों को लेकर आएंगे जो दोनों पक्षों की बात कर सकते हैं. उन्होंने कहा है कि इस चैनल पर वे अपनी बातें ज्यादा स्पष्ट तरीके रख सकते हैं. इस बार वह चर्चा में किसी कंट्रोवर्सी की वजह से नहीं, ब्लकि यूट्यूब चैनल की वजह से हैं.

क्यों हमेशा चर्चा में रहते हैं विकास दिव्यकीर्ति?

विकास दिव्यकीर्ति आलोचना करते वक्त यह नहीं सोचते कि इससे विवाद खड़ा हो सकता है. उनकी बातें अक्सर आधे-अधूरे प्रसंगों के साथ वायरल हो जाती हैं. उन्हें सोशल मीडिया पर आलोचक रोस्ट करने लगते हैं. जबकि पूरे प्रसंग में उनकी बात सुनें तो चीजें ज्यादा स्पष्ट हो जाती हैं. उनके हमेशा चर्चा में रहने की एक वजह उनकी पॉपुलैरिटी भी है.

कौन हैं विकास दिव्यकीर्ति?

विकास दिव्यकीर्ति का जन्म 1973 में एक मध्यमवर्गीय घर में हुआ था. उनके माता-पिता दोनों ही हिन्दी के शिक्षक थे. हिन्दी पर उनकी मजबूत पकड़ है. उन्होंने हिंदी साहित्य में एमए, एमफिल और पीएचडी पूरी की है. उन्होंने अपने टीचिंग करियर की शुरुआत दिल्ली विश्वविद्यालय से की थी.

Ratan Tata के मैनेजर शांतनु नायडू का इमोशनल पोस्ट वायरल, 'पता नहीं कौन सी मुलाकात आखिरी हो'

साल 1996 में, उन्होंने आईएएस परीक्षा पास की, जो दुनिया की सबसे कठिन शैक्षणिक प्रतियोगिताओं में से एक मानी जाती है. उन्होंने अपने पहले प्रयास में सफलता पाई थी. वे गृहमंत्रालय में नियुक्त किए गए थे लेकिन एक साल के भीतर ही नौकरी छोड़ दी थी.  साल 1999 में, उन्होंने दिल्ली में Drishti IAS की स्थापना की. यह देश के सबसे प्रसिद्ध IAS कोचिंग संस्थानों में से एक है. उनके कई छात्र IAS, IPS और IFS अधिकारी हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement