trendingPhotosDetailhindi4038967

Gujarat-Maharashtra समेत इन राज्यों में आसमानी आफत का कहर जारी, उफान पर नदियां, पानी में डूबी दिखीं गाड़ियां

गुजरात और महाराष्ट्र समेत देश के 21 से अधिक राज्यों में लगातार हो रही आफत की बारिश के चलते सामान्य जनजीवन पटरी से उतर गया है. 

गुजरात और महाराष्ट्र में जहां आसमानी कहर के चलते अब तक 150 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं, वहीं मध्य प्रदेश में भी बाढ़ (Rain in MP)  जैसे हालात हैं. बात अगर उत्तराखंड की करें तो यहां मूसलाधार बारिश के चलते जगह-जगह भूस्खलन हो रहा है. इसके अलावा आइए जानते हैं कि हिमाचल प्रदेश, असम, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में मौसम का क्या हाल है-
 

1.महाराष्ट्र में बह गई स्कॉर्पियो

महाराष्ट्र में बह गई स्कॉर्पियो
1/7

महाराष्ट्र में भारी बारिश के चलते हाहाकार मचा हुआ है. यहां की साउंर तहसील के नंदा गोमुख में पानी के तेज बहाव के कारण एक कार के बह जाने से 3 लोगों की मौत हो गई. वहीं, तीन लोगों के लापता होने की खबर है. सभी यात्री मध्यप्रदेश के बताए जा रहे हैं. घटना को लेकर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस का कहना है कि प्रशासन की ओर से लापता लोगों को ढूंढने की कोशिश जारी है.
 



2.गुजरात में मौत का आंकड़ा 70 के पार

गुजरात में मौत का आंकड़ा 70 के पार
2/7

गुजरात में भी भारी बारिश के चलते बीते 24 घंटे में अलग-अलग जिलों से 14 लोगों की मौत की खबर सामने आई है. इसके साथ ही राज्य में बीते 1 जून से लेकर अब तक बिजली गिरने, डूबने और दीवार गिरने जैसी घटनाओं में 70 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं. आलम यह है कि गांवों का संपर्क टूट गया है. हालांकि, बचाव कार्य के लिए हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं. एनडीआरएफ के जवान भी लगातार राहत के प्रयास में लगे हुए हैं. 
 



3.मनाली में बाढ़ की स्थिति

मनाली में बाढ़ की स्थिति
3/7

हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश के चलते लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. यहां मनाली बस स्टैंड पर अचानक बाढ़ की स्थिति बनने से कई बसें क्षतिग्रस्त हो गईं.  हालांकि, किसी के जान-माल के नुकसान की खबर नही है. 
 



4.कर्नाटक में भी हाल बेहाल

कर्नाटक में भी हाल बेहाल
4/7

कर्नाटक में भी बारिश का कहर जारी है. यहां बीते मंगलवार हुई तेज बारिश के कारण उत्तर कन्नड़ जिले के मरकवाड़ा गांव में दीवार ढहने से एक महिला और उनकी बेटी की मौत हो गई. इसके अलावा दक्षिण कन्नड़ जिले से भी 2 लोगों की मौत की खबर सामने आई है. मामले को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई का कहना है, लोगों की सुरक्षा के लिए राहत कार्य जारी हैं. उत्तरी कर्नाटक में कृष्णा नदी और दक्षिणी कर्नाटक में कावेरी नदी के किनारे रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है. लोगों की सुरक्षा में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी.  
 



5.आंध्र प्रदेश की गोदावरी नदी में उफान

आंध्र प्रदेश की गोदावरी नदी में उफान
5/7

आंध्र प्रदेश की गोदावरी नदी में आए उफान के चलते बाढ़ आ गई है. रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर लगभग 10,000 ग्रामीणों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है. 
 



6.असम में अब तक 192 लोगों की मौत की खबर

असम में अब तक 192 लोगों की मौत की खबर
6/7

बात अगर असम की करें तो यहां भी लोगों को राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. राज्य में इस साल बाढ़ और भूस्खलन से करीब 90 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. इसके साथ ही अब तक 192 लोगों की मौत हो चुकी है. यहां महज बीते महीने के पहले दो हफ्तों में ही 528.5 एमएम बारिश दर्ज की गई है. 
 



7.ओडिशा में 5 दिनों तक भारी बारिश के आसार

ओडिशा में 5 दिनों तक भारी बारिश के आसार
7/7

ओडिशा में लगातार हो रही तेज बारिश के चलते हालात बिगड़ते नजर आ रहे हैं. यहां गंजम जिले के बेहरामपुर में आदिवासी छात्र अपने स्कूल तक पहुंचने के लिए रस्सी के सहारे नदी पार करने को मजबूर हैं. राज्य में पिछले 24 घंटे में सामान्य से 81 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा मौसम विभाग की मानें तो अगले 5 दिनों तक भी यहां भारी बारिश के आसार हैं.



LIVE COVERAGE