trendingPhotosDetailhindi4046279

स्विमिंग भी कर सकता है Google, इसपर भी होता है ग्रैविटी का असर! जानिए गूगल के 10 मजेदार Secrets

गूगल (Google) एक सर्च इंजन है. इसके जरिए हम किसी भी चीज के बारे में मिनटों में जानकारी जुटा सकते हैं. यह बात तो आप भली-भांति जानते होंगे. इंटरनेट ना होने पर हम गूगल क्रोम पर गेम भी खेल सकते हैं. यह बात भी आपमें से ज्यादातर लोगों को पता होगी लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सब के अलावा गूगल पर और भी कई मजेदार ट्रिक्स मौजूद हैं? ये ट्रिक्स इतनी कमाल हैं कि इनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

आज हम आपको गूगल की कुछ ऐसी मजेदार ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपको शायद ही पता हो-
 

1.Flip a Coin

Flip a Coin
1/10

आपने कई बार लोगों को सिक्का उछालकर किसी चीज का फैसला करते हुए देखा होगा. हालांकि, आज जमाना डिजिटल हो चुका है. Paytm, PhonePe, Google Pay आने के बाद शायद ही आपको किसी की जेब में सिक्का या कागज का नोट तक मिले. ऐसे में आप अपने फोन या लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं. घबराइए नहीं हम फोन या लैपटॉप उछालकर फैसला करने की बात नहीं कर रहे हैं. दरअसल, गूगल की मदद से आप डिजिटली भी कॉइन फ्लिप कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको गूगल पर जाकर 'Flip a Coin' सर्च करना होगा. जरा इस ट्रिक को आजमाकर तो देखिए-
 



2.Google Gravity

Google Gravity
2/10

जैसा की आप जानते हैं Gravity सब पर काम करती है तो अब गूगल इससे कैसे बच सकता है. जी हां, गुरुत्वाकर्षण यानी ग्रैविटी ने गूगल को भी नहीं छोड़ा है. जरा अपने होमपेज पर गूगल ग्रैविटी लिखने के बाद सबसे पहले नजर आ रहे 'Google Gravity - Mr.doob' लिंक पर क्लिक करके तो देखिए. आपका पूरा पेज नीचे आकर बिखर जाएगा.
 



3.Google Sky

Google Sky
3/10

क्या आप घर बैठे-बैठे अंतरिक्ष की सैर करना चाहते हैं? गूगल की मदद से आप ऐसा भी कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको होमपेज पर जाकर 'Google Sky' लिखना होगा. यहां आप चांद-तारे, गैलेक्सी और सौर मंडल को बड़े ही करीब से देख सकते हैं. 
 



4.Do A Barrel Roll

Do A Barrel Roll
4/10

गूगल आपके लिए बैरल या पीपा का तरह गोल-गोल चक्कर भी लगा सकता है. जैसे ही आप गूगल सर्च पर 'Do A Barrel Roll' टाइप करेंगे, आपका पेज दो बार अपने आप ही घूम जाएगा लेकिन जरा संभलकर कहीं आपको चक्कर ना आ जाएं.
 



5.Play Tic Tac Toe

Play Tic Tac Toe
5/10

अगर आप काम करते-करते बोर हो गए हैं तो चलिए माइंड फ्रेश करने के लिए एक मजेदार गेम खेल लेते हैं. इसके लिए गूगल के होम पेज पर जाएं. यहां Play Tic Tac Toe टाइप करें. आपके सामने एक ग्रीन करल की स्किन आएगी. इसपर टेप कर आप गूगल के साथ मजेदार गेम खेल सकते हैं. 
 



6.elgooG

elgooG
6/10

इसके अलावा आप गूगल कीपर अटारी ब्रेकआउट गेम खेल सकते हैं. इस गेम (Atari Breakout) में सारी गूगल इमेज को ब्लॉक में बदल दिया जाता है.
 



7.Askew

Askew
7/10

एक और मजेदार ट्रिक देखने के लिए आप गूगल पर Askew लिखकर देख सकते हैं. इसका जो भी रिजल्ट (Result) आएगा, वो आपको टेढ़ा-मेढ़ा नजर आएगा. 
 



8.Animals Sounds

Animals Sounds
8/10

अगर आप अपने बच्चे को जानवर और उनकी आवाजों के बारे में सिखाना चाहते हैं तो आपके लिए गूगल इसे भी बेहद आसान बना सकता है. बस गूगल पर Animals Sounds लिखकर सर्च कीजिए, यहां आपके सामने जानवरों की एक लिस्ट आएगी. अब आप अपने मन चाहे जानवर पर क्लिक कर उसकी आवाज को सुन सकते हैं. 
 



9.Google Underwater

Google Underwater
9/10

अगर आप गूगल को तैरतै हुआ देखना चाहते हैं तो इस मजेदार ट्रिक को आजमाकर देख सकते हैं. इसके लिए बस आपको होम पेज पर जाकर Google Underwater लिखना होगा. 
 



10.Google in 1998

Google in 1998
10/10

वहीं, अगर आप इतिहास का रुख करना चाहते हैं, या देखना चाहते हैं कि जब गूगल की शुरुआत हुई थी तब होम पेज कैसा दिखता था तो इसके लिए आप Google in 1998 लिखकर सर्च कर सकते हैं. 
 



LIVE COVERAGE